नई दिल्ली: नए साल के मौके पर ईवी कंपनी ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) को बढ़त मिली है। टू-व्हीलर ईवी सेगमेंट में ओला इलेक्ट्रिक को पछाड़कर बजाज (Bajaj Chetak) ऑटो नंबर 1 कंपनी बन गई है। आंकड़ों के मुताबिक, टू-व्हीलर ईवी सेगमेंट में बजाज ऑटो की बाजार हिस्सेदारी दिसंबर 2024 में 3 फीसदी बढ़कर 25 फीसदी हो गई है, जो नवंबर में 22 फीसदी थी।
Ola Electric: टीवीएस ऑटो में नहीं हुआ कोई बदलाव
वहीं, दिसंबर में ओला इलेक्ट्रिक की बाजार हिस्सेदारी मासिक आधार पर 5 फीसदी घटकर 19 फीसदी रह गई है। नवंबर में यह 24 फीसदी थी। टू-व्हीलर ईवी सेगमेंट में बजाज के साथ-साथ एथर एनर्जी की बाजार हिस्सेदारी भी दिसंबर में 3 फीसदी बढ़कर 14 फीसदी हो गई है, जो नवंबर में 11 फीसदी थी। पिछले महीने टीवीएस ऑटो की बाजार हिस्सेदारी में कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह 23 प्रतिशत पर रहा। हीरो मोटोकॉर्प की बाजार हिस्सेदारी नवंबर में 6 प्रतिशत से दिसंबर में घटकर 5 प्रतिशत रह गई।
Bajaj-Ola में जबरदस्त कंपटीशन
कंपनियों को दोपहिया ईवी वाहन सेगमेंट में कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। 31 मार्च 2024 से सब्सिडी कम होने के बाद कंपनियों के लिए कीमतें काफी महत्वपूर्ण हो गई हैं। बजाज और टीवीएस जैसी कंपनियां अपने ईवी स्कूटर के सस्ते वर्जन लॉन्च कर रही हैं। ओला इलेक्ट्रिक ने भी बढ़ती प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए नए लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमत कम रखी गई है। कंपनी ने हाल ही में S1 स्कूटर का स्वैपेबल बैटरी वर्जन लॉन्च किया है, जिसकी कीमत बेहद आकर्षक है और इसकी कीमत 59,999 रुपये है।
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Bajaj Chetak ने किए ये दावे
ओला इलेक्ट्रिक ने 25 दिसंबर 2024 तक अपने स्टोर की संख्या 800 से बढ़ाकर 4,000 कर दी है। कंपनी की योजना अप्रैल 2025 से अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर में खुद की बैटरी इस्तेमाल करने की है। वहीं बजाज ऑटो के नए प्लेटफॉर्म में न सिर्फ लेटेस्ट फीचर्स शामिल हैं, बल्कि कंपनी ने दावा किया है कि इससे 45 प्रतिशत की बचत होगी, जिससे मार्जिन में बढ़ोतरी होगी।
TVS अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर i-Qube के लिए भी लगातार टचपॉइंट बढ़ा रही है। 250 EV आउटलेट के अलावा कंपनी ने अपने टचपॉइंट को करीब 4000 स्टोर तक बढ़ा दिया है। एथर एनर्जी भी उत्तर भारत में टचपॉइंट बढ़ा रही है और गुजरात और महाराष्ट्र जैसे मजबूत EV बाजारों में इसकी मांग देखी जा रही है।