Featured जरा हटके

City of jinn Bahla: ये है ‘जिन्नों का शहर’, जहां जादुई ताकतों का है बोलबाला

bahla city of jinns
bahla-city-of-jinns City of jinn Bahla: खाड़ी देश ओमान में स्थित एक छोटा सा शहर ‘जादू और रहस्यों’ से भरा है, जहां के बारे में आग उगलने वाले लकड़बग्घे से लेकर इंसानों के गधे बनने तक के कई जादुई किस्से आज भी बेहद ही लोकप्रिय हैं। ओमान का यह शहर देश की राजधानी मस्कट से तकरीबन 200 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है, जहां पर आज भी अधिकतर घरों का निर्माण कार्य मिट्टी से किया जाता है।

इस शहर में है ‘जिन्न’ का वाश

एक तिलस्मी शहर की कहानी को लेकर जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, वहां आसपास रहने वाले कई अंधविश्वासी लोग प्रचलित ‘जिन्न’ की कहानियों के कारण इस रेगिस्तानी बस्ती से दूर जाकर रहते हैं। दरअसल, यह जिन्नों की कहानियां अरब संस्कृति का एक हिस्सा हैं, जो कि तारीख के आधार पर इस्लाम धर्म की स्थापना से भी पहले से ही लोककथाओं का हिस्सा हैं। इस शहर में मौजूद है ओमान की सबसे पुरानी बस्तियों में से एक, जिसे लेकर स्थानीय और आसपास के लोगों का मानना है कि इस शहर में ‘जिन्न’ का वाश है। ये भी पढ़ें..World Biggest Caves: ये है विश्व की सबसे बड़ी गुफा, जहां खड़ी हो सकती है 30 मंजिला ऊंची इमारत

 इंसानों के साथ ही रहते हैं ये जिन्न

प्रचलित लोककथाओं के अनुसार ये जिन्न इंसानों के साथ ही रहते हैं, लेकिन यह इंसानों और देवदूतों से भी कई मायनों में अलग हैं। हालांकि, यह अजबी बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि ऐसी मान्यता है कि जिन्न को भी ईश्वर न ही बनाया हैं। इसी के साथ इस शहर से जुड़े कई तिलिस्मी किस्से भी अरब संस्कृति का हिस्सा हैं। सबसे प्रचलित किस्सा कुछ इस प्रकार है कि एक बार आक्रमणकारियों से शहर का बचाव करने के लिए यहां मौजूद जादुई ताकतों ने एक ही रात में शहर के चारों दीवार का निर्माण कर दिया था।

ये कहानी दो जिन्न बहनों की है

ऐसा माना जाता है कि ह कहानी इस शहर में रहने वाली दो जिन्न बहनों की है, जिसमें से एक बहन ने शहर की सुरक्षा करने के उद्देश्य से चारों ओर दीवार बनाई तथा दूसरी बहन ने खेती में मदद के लिए प्राचीन सिंचाई प्रणाली की निर्माण किया है। इसी के साथ ही इंसानों के गधे बनने सहित अन्य कई किस्से आज भी यहां बेहद प्रचलित हैं। (अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)