Automobile Industry: फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने कहा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर ने 42 दिनों की त्योहारी अवधि के दौरान खुदरा बिक्री में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने मंगलवार को 42-दिवसीय उत्सव अवधि के लिए वाहन खुदरा डेटा जारी किया, जो नवरात्रि के पहले दिन से शुरू हुआ और धनतेरस के 15 दिन बाद समाप्त हुआ।
कई श्रेणियों में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री
FADA के अध्यक्ष मनीष राज सिंघानिया के अनुसार, वाहन बिक्री 37.93 लाख तक पहुंचने के साथ एक नया मील का पत्थर हासिल किया गया, जो पिछले साल की त्योहारी अवधि 31.95 लाख से 19 प्रतिशत अधिक है। दोपहिया, तिपहिया, वाणिज्यिक वाहन और यात्री वाहनों में क्रमशः 21 प्रतिशत, 41 प्रतिशत, 8 प्रतिशत और 10 प्रतिशत की वृद्धि के साथ महत्वपूर्ण वृद्धि देखी गई। इसके विपरीत, ट्रैक्टर सेगमेंट में 0.5 प्रतिशत की मामूली गिरावट देखी गई। कई श्रेणियों में रिकॉर्ड तोड़ बिक्री दर्ज की गई, जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों ने विशेष रूप से दोपहिया वाहनों की खरीद में वृद्धि में योगदान दिया।
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इन्वेंट्री दरें अब तक के सबसे निचले स्तर पर
नवरात्रि के दौरान शुरुआती खराब प्रदर्शन के बावजूद, खासकर यात्री वाहन क्षेत्र में, दिवाली तक स्थिति में सुधार हुआ और 10% की विकास दर के साथ समाप्त हुआ। FADA ने कहा कि जबकि स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) सबसे अधिक मांग वाले वाहन थे, यात्री वाहनों के लिए इन्वेंट्री स्तर एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बना हुआ है क्योंकि वाहन निर्माता डिस्पैच को आगे बढ़ा रहे हैं, जिससे इन्वेंट्री दरें अब तक के सबसे निचले स्तर पर हैं। उच्चतम स्तर पर रहता है। नवरात्रि के दौरान ट्रैक्टर की बिक्री में 8.3 प्रतिशत की गिरावट देखी गई, लेकिन इसमें महत्वपूर्ण सुधार हुआ और त्योहारी अवधि केवल 0.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ समाप्त हुई। FADA ने कहा, यह बदलाव ग्रामीण भारत में मजबूत क्रय शक्ति को उजागर करता है।
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