नई दिल्लीः देश के सबसे बड़े डेयरी उत्पाद आपूर्तिकर्ता अमूल और मदर डेयरी ने मंगलवार को दूध की कीमतों (milk Price Hike) में 2 रुपये प्रति लीटर इजाफा करने का ऐलान किया। नई दरें बुधवार (17 अगस्त) से लागू होंगी। गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड के बयान के मुताबिक अमूल दूध की कीमत में की गई यह बढ़ोतरी गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के अलावा दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई तथा अन्य सभी जगहों पर लागू होगी, जहां अमूल मिल्क के उत्पाद बेचे जाते हैं। अमूल के मुताबिक 500 मिली अमूल गोल्ड पैकेट की कीमत 31 रुपये, अमूल ताजा के 500 मिली पैकेट की कीमत 25 रुपये और 500 मिली अमूल शक्ति पैकेट की कीमत 28 रुपये होगी।
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मदर डेयरी ने दूध की कीमतों (milk Price Hike) में इजाफा की वजह इनपुट लागत में बढ़ोतरी बताया है। मदर डेयरी की ओर से बताया गया है कि वह तमाम तरह की लागतों में बढ़ोतरी का अनुभव कर रही थी, जो पिछले 5 महीनों के दौरान कई गुना बढ़ गई थी। इस अवधि में अकेले कच्चे दूध की कृषि कीमतों में करीब 10-11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह गर्मी के मौसम के कारण फीड और चारे की लागत में भी बढ़ोतरी हुई है। इसके कारण दूध की कीमत में इजाफा करना पड़ा है।
बता दें इससे पहले अमूल कंपनी ने 1 मार्च 2022 को भी दूध की कीमतों में 2 रुपये लीटर की बढ़ोतरी की थी। उस समय कंपनी ने महंगे ट्रांसपोर्टेशन का हवाला दिया था। कंपनी का कहना था कि महंगे पेट्रोल-डीजल की वजह से दूध के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं। GCMMF ने कहा कि ऑपरेशन और प्रोडक्शन में बढ़ी लागत की वजह से अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार की लागत लगभग 20% तक बढ़ गई है। सरकार ने पिछले महीने से दूध के प्रोडक्ट पर 5 फीसदी जीएसटी लगा दिया है। इस वजह से दही-लस्सी कीमतों में पहले ही बढ़ोतरी हो चुकी है। अब बढ़ी हुई दूध की कीमतों आम लोगों की जेब पर बोझ बढ़ाएंगी।
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