इन दो दिग्गजों ने बनाई वैश्विक टैबलेट बाजार में लगभग 60 प्रतिशत की हिस्सेदारी

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नई दिल्लीः जनवरी-मार्च तिमाही में उच्च मांग और आपूर्ति बाधाओं के बीच, एप्पल और सैमसंग की वैश्विक टैबलेट बाजार में लगभग 60 प्रतिशत भागीदारी रही। एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है। मार्किट रिसर्च फर्म स्ट्रेटिजी एनालिटिक्स के अनुसार, एप्पल आईपैडओएस शिपमेंट (सेल-इन) 2022 की पहली तिमाही में 6 प्रतिशत (वर्ष-दर-वर्ष) गिरकर 15.8 मिलियन यूनिट हो गया, दुनिया भर में बाजार हिस्सेदारी 1.7 प्रतिशत अंक चढ़कर 39 प्रतिशत हो गई।

सैमसंग ने 2022 की पहली तिमाही में केवल 1.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 8.2 मिलियन यूनिट तक एंड्रॉइड बाजार का नेतृत्व किया। इसी अवधि के दौरान इसकी बाजार हिस्सेदारी 1.8 प्रतिशत अंक बढ़कर 20 प्रतिशत हो गई। 1.3 प्रतिशत वार्षिक गिरावट और 3.7 मिलियन शिपमेंट के साथ अमेजन, सैमसंग से पीछे था। इसकी बाजार हिस्सेदारी 0.8 प्रतिशत अंक बढ़कर 9 प्रतिशत हो गई।

लगातार दूसरी तिमाही में, माइक्रोसॉफ्ट ने 2022 की पहली तिमाही में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 5 रैंकिंग में प्रवेश किया, जिसमें 1 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर पर 14 लाख टैबलेट भेजे गए। हालांकि, 2022 की उम्मीद से बेहतर शुरुआत अल्पकालिक हो सकती है। हालांकि, चीन में कोविड प्रतिबंध, अतिरिक्त लॉजिस्टिक्स और मुद्रास्फीति के दबाव, और यूक्रेन पर रूसी आक्रमण सभी आपूर्ति में बाधा पहुंचा सकते हैं।

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कनेक्टेड कंप्यूटरिंग के निदेशक, एरिक स्मिथ ने कहा, “पिछली तिमाही की आपूर्ति बाधाओं से एप्पल की वसूली उतनी ही प्रभावशाली थी क्योंकि उन्होंने वास्तव में क्रमिक रूप से शिपमेंट में वृद्धि की थी। इस व्यवसाय में यह अनसुना है, लेकिन खेल में अधिक विघटनकारी कारकों के साथ, हमें अप्रत्याशित की उम्मीद करनी चाहिए।”

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