नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन और स्टार्टअप You.com के नए एआई फीचर्स ने गूगल के सर्च बिजनेस को खतरे में डाल दिया है। उपयोगकर्ताओं को खोज करने के लिए अन्य विकल्प मिले हैं। यूकॉम के सीईओ रिचर्ड साउचर के मुताबिक, गूगल सर्च ऑप्शंस अब यूजर्स को ज्यादा इमर्सिव सर्च एक्सपीरियंस दे रहे हैं।
उन्होंने आगे कहा, SEO द्वारा संचालित निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री ने खोज परिणामों के मूल्य को कम कर दिया है। इसने बेहतर खोज अनुभव के लिए उपभोक्ताओं की मांग को पूरा किया है। जनरेटिव एआई और ओपन एआई के चैटजीपीटी जैसे बड़े भाषा मॉडल Google की खोज को पहले की तरह चुनौती दे रहे हैं। सोचर ने कहा कि Google को अपने मौजूदा बिजनेस मॉडल और बाजार के प्रभुत्व के कारण जनरेटिव एआई जैसे नए प्रतिमानों को अपनाने की जरूरत है। चूंकि माइक्रोसॉफ्ट एआई-संचालित बिंग सर्च और चैटजीपीटी के साथ आगे बढ़ता है, इसलिए गूगल अगले महीने अधिक सुविधाओं के साथ एक नया एआई-संचालित सर्च इंजन जारी करने के लिए तैयार है।
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नई सुविधाएँ विशेष रूप से यूएस में उपलब्ध होंगी, और शुरुआत में इसे एक मिलियन उपयोगकर्ताओं तक जारी किया जाएगा। कंपनी की योजना माइक्रोसॉफ्ट के बिंग चैटबॉट और ओपनएआई के चैटजीपीटी द्वारा उत्पन्न खतरे को पूरा करने के प्रयासों का हिस्सा है। द न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नए बिंग जैसे एआई प्रतियोगी 25 वर्षों में Google के खोज व्यवसाय के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं, और Google तकनीक प्रतिक्रिया में नए खोज इंजनों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है।
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