Friday, June 14, 2024
spot_img
HomeदेशHimachal Pradesh: हिमाचल में बनेगा देश का पहला AI मंत्रालय, सरकार कर...

Himachal Pradesh: हिमाचल में बनेगा देश का पहला AI मंत्रालय, सरकार कर रही विचार

शिमला (Himachal Pradesh): हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सुक्खू सरकार राज्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मंत्रालय बनाने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए आधुनिक तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न क्षेत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए बड़े पैमाने पर काम कर रही है। इसके लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मंत्रालय बनाने पर भी विचार किया जा रहा है। इस तरह की महत्वाकांक्षी पहल देशभर में पहली बार की जाएगी।

हमीरपुर में बनेगा राष्ट्रीय कैंसर केंद्र 

सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रदेश सरकार हमीरपुर में राष्ट्रीय कैंसर केंद्र स्थापित करने जा रही है। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से सभी प्रक्रियाएं पूरी की जा रही हैं। इस केंद्र में मुख्य रूप से हॉस्पिटल, पैलिएटिव केयर, सेंटर फॉर प्रिवेंटिव ऑन्कोलॉजी और सेंटर फॉर मॉलिक्यूलर ऑन्कोलॉजी विभाग होंगे।

यह भी पढ़ें-Himachal में पर्यटक अब होटलों में QR कोड से कर सकेंगे भुगतान, सीएम ने दिए निर्देश

नई तकनीकों से होगा इलाज

उन्होंने कहा कि इस सेंटर में हाई-एंड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल सुनिश्चित किया जाएगा और एक विश्व स्तरीय डायग्नोस्टिक लैब की स्थापना की जाएगी। इस सेंटर में मॉलिक्यूलर ऑन्कोलॉजी समेत कई नई तकनीकों का इस्तेमाल कर मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य में वर्तमान में कार्यरत कैंसर देखभाल इकाइयों को भी मजबूत करेगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें