Monday, June 17, 2024
spot_img
Homeप्रदेशउत्तर प्रदेशआम आदमी पार्टी ने जारी की 150 उम्मीदवारों की पहली सूची, शिक्षित...

आम आदमी पार्टी ने जारी की 150 उम्मीदवारों की पहली सूची, शिक्षित और योग्य उम्मीदवारों का किया चयन

लखनऊः चुनावी समर में देश की सियासत का सेमीफाइनल माने जाने वाले यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले आम आदमी पार्टी ने 150 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। गोमती नगर स्थित अपने प्रदेष कार्यालय में यूपी के प्रभारी संजय सिंह ने बताया कि इस लिस्ट में पढ़े-लिखे उम्मीदवारों के साथ साथ जातिगत समीकरणों का भी ध्यान रखा गया है। आप राज्यसभा सांसद व यूपी चुनाव के प्रभारी संजय सिंह ने शिक्षित और सुयोग्य उम्मीदवारों की पहली सूची तैयार करने के लिए पूरी केंद्रीय टीम के साथ पार्टी अध्यक्ष अरविंद केजरीवाल को क्रेडिट दिया। संजय सिंह ने पत्रकार वार्ता में कहा कि अब उत्तर प्रदेश की जनता योग्य उम्मीदवारों को अपना आशीर्वाद दे और उनको चुनकर विधानसभा भेजे। संजय सिंह ने कहा कि यूपी की सियासी गंदगी पर झाडू मारने के लिए ही आप ने शिक्षित और योग्य उम्मीदवारों का चयन किया है। बकौल यूपी प्रभारी आप ने अपनी इस लिस्ट में पढ़े-लिखे उम्मीदवारों का खासा ख्याल रखा है। आप की लिस्ट में एमबीए किए हुए आठ प्रत्याशी हैं। तो पोस्ट ग्रेजुएट 38 उम्मीदवार हैं। चार डाक्टर, आठ पीएचडी, सात इंजीनियर, आठ बीएड, 39 ग्रेजुएट, डिप्लेामा धारी छह उम्मीदवार हैं। आम आदमी पार्टी ने अपनी पहली लिस्ट में 8 एमबीए, 38 पोस्ट ग्रेजुएट, 4 डॉक्टर, 8 पीएचडी और 7 इंजीनियर को भी शामिल किया है । इसके अलावा 8 बीएड, 39 ग्रेजुएट, 6 डिप्लोमा है। वहीं जातियों की बात करें तो 55, ओबीसी उम्मीदवार, 31 अनसूचित जाति, 14 मुस्लिम, 6 कायस्थ 6 और 36 ब्राह्मण उम्मीदवार हैं।

सिर्फ शिक्षा ही नहीं जातियों को भी साधने की कोशिश
वहीं, शिक्षा के साथ-साथ आप के तेजतर्रार नेता संजय सिंह ने इस 150 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में जातिगत समीकरणों को भी खुलकर बताया। इस लिस्ट में 55 उम्मीदवार पिछड़ा वर्ग से हैं। आप ने 36 ब्राह्मणों पर दांव लगाया है। आप सांसद संजय सिंह लगातार ब्राह्मणों को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ आवाज उठाते रहे हैं। वहीं, आप की इस लिस्ट में 31 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से ताल्लुक रखते हैं। वहीं, 14 मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट दिया है, 6 कायस्थ, 7 उम्मीदवार व्यापारी वर्ग से आते है।

यह भी पढ़ें-कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद सामने आया अनुष्का का रिएक्शन, बोली- ‘मैंने तुम्हारे आंसू बहते देखे…

सभी पार्टियों में अब तक आप ने दिए सबसे कम महिलाओं को टिकट
अभी तक जितनी भी बड़ी पार्टियों ने टिकट बांटे हैं उनमें आम आदमी पार्टी ही एकमात्र ऐसी पार्टी है जिसने सबसे कम महिला प्रत्याशियों को अभी तक टिकट दिया है। 150 की इस लिस्ट में आम आदमी पार्टी ने महज आठ महिला उम्मीदवारों पर भरोसा जताया है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव का ऐलान चुनाव आयोग ने 8 जनवरी को किया। 403 सीटों वाली 18वीं विधानसभा के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में वोट पड़ेंगे। 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे। यूपी में सात चरणों के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान होगा।

लखनऊ की 6 विधानसभा सीटों पर घोषित किये प्रत्याशी

यूपी की राजधानी लखनऊ की सभी सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी गई हैं। लखनऊ मध्य से नदीम अशरफ जायसी, लखनऊ पूरब से आलोक सिंह, लखनऊ उत्तर विधानसभा से अमित श्रीवास्तव त्यागी, लखनऊ पश्चिम विधानसभा से राजीव बक्शी, मोहनलालगंज से सूरज कुमार और सरोजनीनगर से रोहित श्रीवास्तव को चुनाव मैदान में उतारा है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर  पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें…)

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें