Monday, October 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeअन्यकरियरबच्चों की सुविधा के लिए बदला गया परीक्षा का समय, शिक्षा संसद...

बच्चों की सुविधा के लिए बदला गया परीक्षा का समय, शिक्षा संसद ने बताई वजह

कोलकाताः उच्चतर माध्यमिक शिक्षा संसद ने 11वीं कक्षा की दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा का समय एक घंटा आगे बढ़ा दिया है। पहले यह परीक्षा दोपहर 3 बजे से शुरू होनी थी, लेकिन अब यह दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। शिक्षा संसद के इस फैसले का मुख्य उद्देश्य छात्रों को परीक्षा के बाद घर लौटने में होने वाली असुविधा को दूर करना है, खासकर उन छात्रों को जो दूरदराज से आते हैं।

एक घंटे पहले आयोजित होगा Exam

शिक्षा संसद के अध्यक्ष चिरंजीव भट्टाचार्य ने कहा कि रमजान के समय को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है, ताकि परीक्षा देने वाले मुस्लिम छात्रों को अधिक सुविधा हो। उन्होंने कहा कि दूरदराज के इलाकों से आने वाले छात्रों को परीक्षा देर से खत्म होने पर घर लौटने में परेशानी होती है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए 11वीं कक्षा की परीक्षा का समय एक घंटा आगे कर दिया गया है। पहले यह परीक्षा दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक होनी थी। लेकिन अब नए समय के अनुसार यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होकर शाम 4 बजे तक चलेगी। हालांकि उसी दिन के पहले भाग में होने वाली उच्चतर माध्यमिक परीक्षा का समय यथावत रखा गया है।

रमजान को देखते हुए लिया गया निर्णय

उच्चतर माध्यमिक परीक्षा 3 मार्च से 18 मार्च तक होगी, जिसमें परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होकर दोपहर 1:15 बजे तक चलेगी। 11वीं की परीक्षा उच्चतर माध्यमिक परीक्षा के एक घंटे बाद शुरू होगी। यादवपुर स्कूल के प्राचार्य पार्थ प्रतिम बैद्य ने शिक्षा संसद के इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए यह अच्छा प्रयास है। यह निर्णय रमजान के दौरान रोजा रखने वाले विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित होगा। शिक्षा संसद ने हमेशा विद्यार्थियों के हित में निर्णय लिए हैं। विषय आधारित परीक्षाएं दो घंटे की अवधि में ली जाएंगी, लेकिन कला, संगीत और व्यावसायिक विषयों की परीक्षा एक घंटे 15 मिनट की अवधि में ली जाएगी। यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होकर 3:15 बजे तक चलेगी।

यह भी पढे़ंः-अफगानिस्तान में मिला हथियारों का जखीरा, एंटी एयरक्राफ्ट गन भी बरामद

बंगीय शिक्षक एवं शिक्षाकर्मी संघ के महासचिव स्वपन मंडल ने इस बदलाव पर सवाल उठाते हुए कहा कि शिक्षा संसद ने आखिरी समय में आकर परीक्षा का समय बदल दिया, लेकिन इसका कारण नहीं बताया। इस तरह के बार-बार समय परिवर्तन से संस्था की विश्वसनीयता पर सवाल उठते हैं। ऐसे निर्णय सभी संबंधित पक्षों से चर्चा के बाद लिए जाने चाहिए। इसके साथ ही शिक्षा संसद ने 2025 के हायर सेकेंडरी परीक्षार्थियों की टेस्ट परीक्षा कराने का निर्देश दिया है, जिसे सभी विद्यालयों को 30 नवंबर तक पूरा करना अनिवार्य होगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें