Sunday, October 27, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeदुनियाJapan Election: मुश्किल में PM शिगेरु इशिबा का गठबंधन, सत्तारूढ़ एलडीपी बहुमत...

Japan Election: मुश्किल में PM शिगेरु इशिबा का गठबंधन, सत्तारूढ़ एलडीपी बहुमत से दूर

Japan Election: जापान के पीएम शिगेरू इशिबा (Shigeru Ishiba) के लिए संसदीय चुनाव अच्छे संकेत नहीं दे रहे हैं। जापानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआती अनुमानों के मुताबिक सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) और उसके सहयोगी कोमीतो के लिए निचले सदन में बहुमत पाना मुश्किल है।

Japan Election: 15 साल में पहली बार होगा ऐसा

अगर सत्तारूढ़ एलडीपी-कोमीतो ब्लॉक निचले सदन में अपना बहुमत खो देता है तो यह 15 साल में पहली बार होगा और इशिबा को सत्ता में बने रहने के लिए गठबंधन में किसी तीसरे दल को शामिल करना होगा। यह चुनाव सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी को हिलाकर रख देने वाले ‘स्लश फंड स्कैंडल’ के बाद पहला राष्ट्रव्यापी मतदान है। इसके कारण पार्टी में जनता का विश्वास कम हुआ और इसके कारण फुमियो किशिदा को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा।

सरकारी प्रसारक एनएचके के मुताबिक जापान के आम चुनाव में कड़ी टक्कर है। रविवार को रात 8 बजे (स्थानीय समयानुसार) मतदान केंद्र बंद हो गए और पूर्वानुमानों से यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि सत्तारूढ़ गठबंधन बहुमत हासिल कर पाएगा या नहीं। प्रसारक ने यह भी भविष्यवाणी की है कि लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाएगी। इस बीच, एलडीपी की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी, जापान की संवैधानिक डेमोक्रेटिक पार्टी, निश्चित रूप से बेहतर प्रदर्शन कर रही है।

ये भी पढ़ेंः-Mexico City Road Accident : यात्री बस के ट्रक से टकराने से 24 लोगों की मौत 

Japan Election: 174 से 254 सीटें जीतने का अनुमान

रिपोर्ट के मुताबिक, एनएचके के पूर्वानुमानों से पता चलता है कि सत्तारूढ़ गठबंधन को प्रतिनिधि सभा में 174 से 254 सीटें जीतने का अनुमान है, जिससे गठबंधन का 233 सीटों के साधारण बहुमत का लक्ष्य अनिश्चित हो गया है। अकेले एलडीपी के लिए, अनुमानित सीट संख्या 153 से 219 तक है, जिससे यह लगभग तय है कि पार्टी संसद के निचले सदन में पूर्ण बहुमत हासिल करने से चूक जाएगी। इस बीच, इसके सहयोगी कोमिटो को 21 से 35 सीटें जीतने की उम्मीद है।

Japan Election: पीएम शिगेरू को बहुमत के लिए चाहिए 233 सीटें

प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा के नेतृत्व वाली एलडीपी और कोमिटो को 465 सीटों वाले सदन में बहुमत बनाए रखने के लिए 233 सीटें जीतने की जरूरत है। एलडीपी के पास पहले 247 सीटें थीं, जो अपने दम पर बहुमत के लिए पर्याप्त थीं, जबकि कोमिटो के पास 32 सीटें थीं। जापान की मुख्य विपक्षी संवैधानिक डेमोक्रेटिक पार्टी को महत्वपूर्ण बढ़त मिलने की उम्मीद है, एनएचके का अनुमान है कि उसे 128 से 191 सीटें मिलेंगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें