Sunday, October 27, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeखेलIND vs NZ: कभी स्पिनरों के खिलाफ बोलती थी तूती, आज उसी...

IND vs NZ: कभी स्पिनरों के खिलाफ बोलती थी तूती, आज उसी के आगे बेबस है टीम इंडिया

IND vs NZ , नई दिल्लीः एक समय था जब भारत को घरेलू मैदानों पर स्पिन का बेहतर खिलाड़ी होने का फायदा मिलता था। लेकिन अब लगता है कि वह दौर खत्म हो गया है। सवाल यह है कि क्या भारतीय क्रिकेट टीम अब ट्रैक और पिच को ज्यादा महत्व दे रही है, क्योंकि हर फ्लॉप शो के बाद उनका यह बहाना सार्वजनिक हो गया है।

IND vs NZ: कभी स्पिनरों के खिलाफ बोलती थी तूती

सचिन तेंदुलकर, नवजोत सिंह सिद्धू, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़ और वर्तमान में विराट कोहली, ये सभी ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने अपनी सूझबूझ और बल्लेबाजी से दिग्गज स्पिनरों को भी मात दी। इन स्पिनरों की सूची में शेन वॉर्न और मुथैया मुरलीधरन का नाम भी शामिल है। टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, जो कभी स्पिन के खिलाफ बड़े मजे से खेलते थे, पिछले कुछ समय से स्पिनरों के खिलाफ संघर्ष करते नजर आ रहे हैं।

कोहली को बाएं हाथ स्पिनरों सबसे ज्यादा किया परेशान

स्पिनरों में भी विराट कोहली को सबसे ज्यादा बाएं हाथ के गेंदबाजों ने परेशान किया है। 2020 से भारतीय बल्लेबाजों को घरेलू मैदान पर स्पिन के अनुकूल सतहों पर बल्लेबाजी करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, जिसका सबूत 2020 से घरेलू मैदान पर उनकी गिरती बल्लेबाजी औसत से मिलता है।

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली और कप्तान रोहित शर्मा का औसत काफी कम है। पिछले कुछ महीनों और सालों में टीम इंडिया ने अपनी खामियों पर ध्यान देने से ज्यादा पिच और कंडीशन की गलतियों को गिना है। यही वजह है कि पिछले कुछ समय से टीम इंडिया की ताकत मानी जाने वाली ‘बल्लेबाजी’ अब कमजोरी बन गई है।

ये भी पढ़ेंः- Pakistan Australia Tour: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पाकिस्तान को नहीं मिला कप्तान

भारतीय बल्लेबाजों को माना जाता था स्पिन का विशेषज्ञ

एक समय था जब भारतीय बल्लेबाजों को स्पिन का विशेषज्ञ माना जाता था, लेकिन अब समय बदल गया है। न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज साइमन डूल का मानना ​​है कि यह गलत धारणा है कि भारतीय बल्लेबाज अन्य बल्लेबाजों की तुलना में स्पिन को बेहतर खेलते हैं। बेंगलुरु में भारतीय बल्लेबाजी पहली पारी में बुरी तरह फ्लॉप रही, जिसकी कीमत उन्हें हार से चुकानी पड़ी। वहीं, पुणे टेस्ट में एक बार फिर यही नजारा देखने को मिला। इसका सबसे बड़ा उदाहरण भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में देखने को मिला।

IND vs NZ: सेंटनर ने खोली भारतीय बल्लेबाजों की पोल

टीम इंडिया को पुणे में दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा, जिसके चलते वह इस टेस्ट सीरीज को भी हार गई है। न्यूजीलैंड ने सीरीज में इतिहास रचते हुए 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। वहीं, यह पहला मौका है जब न्यूजीलैंड ने भारत को उसके ही घर में टेस्ट सीरीज में हराया है।

इसके साथ ही टीम इंडिया का भारत में लगातार टेस्ट सीरीज जीतने का सिलसिला भी टूट गया है। आमतौर पर घरेलू स्पिनिंग ट्रैक पर दबदबा बनाने वाली भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ मिशेल सेंटनर की फिरकी के सामने संघर्ष करना पड़ा, जिसके चलते उनकी बल्लेबाजी चरमरा गई। सेंटनर ने मैच में कुल 13 विकेट लिए।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें