Saturday, October 26, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeखेलIndia vs New Zealand: पुणे टेस्ट में यशस्वी जायसवाल रचा इतिहास, इन...

India vs New Zealand: पुणे टेस्ट में यशस्वी जायसवाल रचा इतिहास, इन 2 रिकॉर्ड ने दुनिया को किया हैरान

India vs New Zealand: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गये दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 113 रनों से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही कीवी टीम ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा कर लिया। सीरीज के पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड ने भारतीय टीम को 8 विकेट से हराया था।

India vs New Zealand: यशस्वी ने किया बड़ा कारनामा

इस जीत के साथ ही उसने सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच में भारतीय टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी में कमाल नहीं कर सकी और 113 रनों से हार का सामना करना पड़ा। टीम इंडिया भले ही यह मैच हार गई हो, लेकिन टीम के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पुणे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में जायसवाल ने 65 गेंदों पर 77 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और 3 छक्के शामिल थे। इस पारी में तीन छक्के लगाकर जायसवाल ने इतिहास रच दिया।

India vs New Zealand Highlights: जायसवाल इन 2 रिकॉर्ड ने दुनिया को किया हैरान

जायसवाल अब एक कैलेंडर वर्ष में 30 से अधिक छक्के लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इस साल अब तक 30 छक्के लगाए हैं। इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और ओपनिंग बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम की बराबरी कर ली, जिन्होंने साल 2014 में 30 छक्के लगाए थे। यशस्वी जायसवाल ने एक और खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

ये भी पढ़ेंः- IND vs NZ 2nd Test: न्यूजीलैंड ने घर में तोड़ा टीम इंडिया का घमंड, पुणे टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार

ब वह घरेलू मैदान पर एक कैलेंडर वर्ष में 1000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस साल उन्होंने 1 हजार से ज्यादा रन पूरे किए। उनसे पहले यह उपलब्धि 1979 में गुंडप्पा विश्वनाथ ने हासिल की थी। 1979 में गुंडप्पा विश्वनाथ ने घरेलू मैदान पर 1047 रन बनाए थे, जबकि जायसवाल इस साल 1056 टेस्ट रन बना चुके हैं।

IND vs NZ 2nd Test Day 3 Highlights: मिशेल सेंटनर रहे मच के हीरो

अगर मैच की बात करें तो कीवी टीम ने भारत को जीत के लिए 359 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसका पीछा करते हुए टीम तीसरे दिन सिर्फ 245 रन ही बना सकी और 113 रनों के बड़े अंतर से मैच हार गई। पहली पारी में कीवी टीम ने 259 और भारत ने 156 रन बनाए, मिशेल सेंटनर ने पहली पारी में 7 और दूसरी पारी में 6 विकेट लिए। वह इस जीत के असली हीरो रहे। सीरीज का आखिरी मैच 1 नवंबर से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें