Thursday, October 24, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशPM मोदी ने काशी में कहा- जब महिलाओं के बिना घर नहीं...

PM मोदी ने काशी में कहा- जब महिलाओं के बिना घर नहीं चल सकता तो देश कैसे चलेगा

PM Modi Varanasi Vsit, वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र काशी में महिलाओं से संवाद किया। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में ‘नारीशक्ति संवाद’ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दस साल में पहली बार हमारी माताएं, बहनें और महिलाएं सरकारी नीतियों से लेकर फैसलों तक केंद्र में आई हैं।

भारत की सफलता की कहानी में ये बहुत बड़ा फैक्टर 

प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत की सफलता की कहानी में ये बहुत बड़ा फैक्टर है। जब आपके बिना सदन नहीं चल सकता तो आपके बिना देश कैसे चल सकता है। ये बात 60 साल तक सरकारें नहीं समझ पाईं।” पीएम मोदी ने कहा कि काशी में राज तो बाबा विश्वनाथ का है, लेकिन व्यवस्था मां अन्नपूर्णा चलाती हैं। उन्होंने कहा, ”यह पहली बार है कि हम अपनी मां के सानिध्य के बिना काशी आये हैं। मां गंगा अब हमारी मां हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “मैंने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि पहले मुझे मां गंगा ने काशी बुलाया था। अब मां गंगा ने मुझे अपना लिया है। इतनी मातृशक्ति की उपस्थिति मुझे अभिभूत कर रही है। मैं पार्टी के प्रचार में कितना भी व्यस्त क्यों न रहूं, लेकिन मुझे बनारस की चिंता नहीं है, क्योंकि आप सब अपनी सेहत का ख्याल रखें, चाहे आप कितना भी काम करें, अपने साथ खूब पानी पिएं।”

ये भी पढ़ेंः- पूरे हिन्दुस्तान में बिहार से भाजपा को सबसे ज्यादा डर, बोले तेजस्वी यादव

ये पहली सरकार जिसने महिलाओं के सम्मान की चिंता 

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र में पहली बार ऐसी सरकार आई है जिसने महिलाओं के सम्मान की चिंता की है। उन्हें सम्मानजनक घर दिये। लोग मजाक करते थे कि मोदी शौचालय की बात करते रहते हैं। हमने 11 करोड़ शौचालय बनाये हैं। मेरी बहनों और बेटियों को इसकी बहुत जरूरत थी।’ मोदी ने एक भी रुपया खर्च किए बिना गरीब महिलाओं के खाते खुलवाए, ताकि उन्हें मिलने वाला पैसा सुरक्षित रह सके। चार करोड़ से ज्यादा घर बने, लेकिन उनका रजिस्ट्रेशन महिलाओं के नाम पर किया गया, ताकि करोड़ों माताएं घर की मालकिन बन सकें। यह सिर्फ एक योजना नहीं थी, इसने नारी शक्ति को नया आत्मविश्वास दिया। यही मेरा मिशन और सोच थी।

हर परिवार को सोलर पैनल के लिए मिलेंगे 75 हजार 

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ महीने पहले ही पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना शुरू की गई है। बनारस में दो हजार से ज्यादा घरों में सोलर प्लांट लगाए गए हैं। इससे बिजली बिल में प्रति माह दो से ढाई हजार रुपये यानी प्रति वर्ष 25-30 हजार रुपये की बचत हो रही है। 4 जून के बाद नई सरकार बनने पर इसका विस्तार होगा। हर परिवार को सोलर पैनल के लिए 75 हजार रुपये दिए जाएंगे, जिससे बिजली बिल शून्य हो जाएगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें) 

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें