Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeदुनियाIsrael-Hezbollah War : इजरायल ने अब हिजबुल्लाह के 'खजाने' को बनाया निशाना,...

Israel-Hezbollah War : इजरायल ने अब हिजबुल्लाह के ‘खजाने’ को बनाया निशाना, तबाह किए अरबों डॉलर

Israel-Hezbollah War, नई दिल्ली: ईरान समर्थित हिजबुल्लाह और इजराइल के बीच युद्ध ने बेहद खतरनाक मोड़ ले लिया है। इजरायली सेना लगातार लेबनान और गाजा पर हमले कर रही है। इस बीच इजरायली वायु सेना (आईएएफ) ने सोमवार को कहा कि उसने दर्जनों हिजबुल्लाह ठिकानों पर लक्षित, खुफिया-आधारित हमले किए।

इन ठिकानों का आर्थिक गतिविधियों के लिए होता था इस्तेमाल

ये हमले बेरूत, दक्षिणी लेबनान और लेबनानी क्षेत्र के आंतरिक क्षेत्रों में किए गए। इजराइल रक्षा बलों (आईडीएफ) के अनुसार, जिन ठिकानों को निशाना बनाया गया, उनका इस्तेमाल लेबनानी समूह अपनी आर्थिक गतिविधियों के लिए करता था। आईडीएफ ने एक बयान में कहा, “यह पैसा अल-कर्द अल-हसन एसोसिएशन द्वारा जमा किया गया था

जो सीधे तौर पर हिजबुल्लाह की आतंकवादी गतिविधियों को फंड करता है, जिसमें हथियारों की खरीद और हिजबुल्लाह की सैन्य शाखा के कार्यकर्ताओं को भुगतान शामिल है।”आईडीएफ ने आगे कहा, “हिजबुल्लाह ने अपनी शाखाओं में अरबों डॉलर जमा किए हैं, जिसमें आतंकवादी संगठन के नाम पर सीधे जमा किया गया पैसा भी शामिल है।” आईडीएफ ने कहा कि हमला करने से पहले, नागरिकों को होने वाले नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए, जिसमें विभिन्न प्लेटफार्मों के माध्यम से क्षेत्र में नागरिक आबादी को अग्रिम चेतावनी जारी करना शामिल है। इजरायली सेना ने कहा कि ये हमले हिजबुल्लाह के आतंकी ढांचे, उसकी सैन्य क्षमताओं को कमजोर करने के लिए आईडीएफ के चल रहे प्रयासों का हिस्सा हैं।

ये भी पढ़ेंः- India-China: भारत-चीन के बीच हुआ अहम समझौता, दोनों देशों ने इस मुद्दे पर मिलाया हाथ

मरने वालों की संख्या पहुंची 2,464

इससे पहले, लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को जानकारी दी कि इजरायली हवाई हमलों में मरने वालों की संख्या 2,464 तक पहुंच गई है। वहीं 11,530 लोग घायल हुए हैं। मंत्रालय ने रविवार को कहा कि अकेले शनिवार को इजरायली हमलों में 16 लोग मारे गए और 59 अन्य घायल हो गए। इजरायली सेना 23 सितंबर से लेबनान पर हवाई हमले कर रही है। इसने सीमा पार एक ‘सीमित’ जमीनी अभियान भी चलाया है, जिसका कथित तौर पर हिजबुल्लाह को कमजोर करने का लक्ष्य है।

हजरायली हमले में हसन नसरल्लाह सहित कई कमांडर ढेर

इजरायली हमलों में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह सहित कई कमांडर मारे गए और इसके कई ठिकानों को भारी नुकसान पहुंचा है। हालांकि, लेबनानी समूह भी इजरायल पर मिसाइल दागकर जवाबी कार्रवाई कर रहा है। 8 अक्टूबर, 2023 को हिजबुल्लाह ने गाजा में हमास के साथ एकजुटता दिखाते हुए इजरायल पर रॉकेट दागना शुरू कर दिया। नवीनतम घटनाक्रम इसी संघर्ष का विस्तार है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें