Monday, October 21, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशसीएम योगी ने 'पुलिस स्मृति दिवस' पर पुलिसकर्मियों को दिया दिवाली तोहफा,...

सीएम योगी ने ‘पुलिस स्मृति दिवस’ पर पुलिसकर्मियों को दिया दिवाली तोहफा, किया ये बड़ी ऐलान

Police Memorial Day 2024: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने दीपावली से पहले यूपी पुलिस को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। सोमवार को लखनऊ पुलिस लाइन में आयोजित ‘पुलिस स्मृति कार्यक्रम 2024’ में शामिल हुए सीएम योगी ने यूपी पुलिसकर्मियों के लिए सौगातों का पिटारा खोला।

इस दौरान सीएम योगी ने प्रदेश के सभी जिलों में तैनात पुलिसकर्मियों की सुख-सुविधा के लिए 3 करोड़ 50 लाख रुपये देने का ऐलान किया। साथ ही पुलिसकर्मियों के वर्दी भत्ते में 70 फीसदी की बढ़ोतरी का भी घोषणा की ।

आवास भत्ते में 25 फीसदी बढ़ोतरी

इसके अलावा सीएम योगी ने बहुमंजिला आवास एवं प्रशासनिक भवन के रखरखाव के लिए 1,380 करोड़ रुपये के कार्पस फंड की घोषणा की। वहीं, अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में पुलिस बल पर होने वाले व्यय पर प्रस्तावित शुल्क लगाने को मंजूरी दी गई, जो पुलिस महानिदेशक के अधीन होगा। साथ ही, प्रस्तावित कार्पस नियमावली के तहत सम्मानित किया जाएगा।

जबकि बैरक में रहने वाले कांस्टेबलों के पुलिस आवास भत्ते में 25 फीसदी बढ़ोतरी और राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के प्रशिक्षण, आहार व अन्य मदों के लिए अगले वित्तीय वर्ष के बजट में 10 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की घोषणा की। इन घोषणाओं पर राज्य सरकार 115 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

ये भी पढ़ेंः- पीएम मोदी ने काशी को दी करोड़ों की सौगात, कहा- दस सालों में सुधरा देश का स्वास्थ्य

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीद पुलिसकर्मियों को अर्पित पुष्पांजलि

इससे पहले, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलिस शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए दिवंगत शहीद पुलिसकर्मियों को याद किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और भारतीय सेना में अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए कार्यरत उत्तर प्रदेश के 115 शहीद पुलिसकर्मियों के आश्रितों को 36 करोड़ 20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है।

वहीं, जिलों में तैनात पुलिसकर्मियों की सुविधा के लिए 3 करोड़ 50 लाख रुपये, कल्याण के लिए 4 करोड़ रुपये, सेवारत, सेवानिवृत्त पुलिसकर्मियों और उनके आश्रितों के चिकित्सा प्रतिपूर्ति से संबंधित 2,66 दावों के निस्तारण के लिए 30 लाख 56 हजार रुपये की धनराशि दी गई।

इसी प्रकार, पांच लाख से अधिक की चिकित्सा प्रतिपूर्ति से संबंधित 3,12 मामलों में 12 करोड़ 60 लाख रुपये, 135 पुलिसकर्मियों एवं उनके आश्रितों की गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए अग्रिम ऋण के रूप में 5 करोड़ 5 लाख रुपये, जीवन बीमा योजना के अंतर्गत 3,06 दिवंगत पुलिसकर्मियों के आश्रितों की सहायता के लिए 9 करोड़ 8 लाख रुपये, पुलिसकर्मियों एवं उनके आश्रितों को उपलब्ध कराए गए कैशलेस उपचार के अंतर्गत 31 लाख 16 हजार रुपये, शिक्षा निधि के माध्यम से पुलिसकर्मियों के 205 मेधावी बच्चों को 53 लाख 30 हजार रुपये की छात्रवृत्ति का भुगतान किया गया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें