Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डपानी की बोतल और साइकिल पर GST घटाने की सिफारिश, साथ ही...

पानी की बोतल और साइकिल पर GST घटाने की सिफारिश, साथ ही दिए गए सुझाव

नई दिल्लीः वस्तु एवं सेवा कर (GST) दरों को युक्तिसंगत बनाने पर गठित मंत्रिसमूह (GOM) ने शनिवार को 20 लीटर की पानी की बोतलों, साइकिलों और नोटबुक पर जीएसटी दर घटाकर पांच प्रतिशत करने का फैसला किया, लेकिन महंगी कलाई घड़ियों और जूतों पर कर की दर बढ़ाने का सुझाव दिया।

कलाई घड़ियों और जूतों पर GST बढ़ाने का प्रस्ताव

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी की अध्यक्षता में जीएसटी दरों को युक्तिसंगत बनाने पर गठित मंत्रिसमूह द्वारा लिए गए जीएसटी दर पुनर्गठन के फैसले से 22,000 करोड़ रुपये का राजस्व लाभ होगा। जीओएम ने महंगी कलाई घड़ियों और जूतों पर कर बढ़ाने का सुझाव दिया, लेकिन मंत्रिसमूह ने 20 लीटर की पैकेज्ड पेयजल बोतलों, साइकिलों और व्यायाम नोटबुक पर कर की दर घटाकर पांच प्रतिशत करने का फैसला किया।

12% से घटाकर 5% करने का सुझाव

जीओएम ने 20 लीटर और उससे अधिक की पानी की बोतलों पर जीएसटी को 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने का सुझाव दिया है। इसके साथ ही व्यायाम नोटबुक पर जीएसटी को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की भी सिफारिश की गई। इसी तरह 10,000 रुपये से कम कीमत वाली साइकिलों पर जीएसटी दर को 12% से घटाकर 5% करने का सुझाव दिया गया है। मंत्री समूह ने 15,000 रुपये से अधिक कीमत वाले जूतों और 25,000 रुपये से अधिक कीमत वाली कलाई घड़ियों पर जीएसटी दर को 18% से बढ़ाकर 28% करने का भी सुझाव दिया है।

यह भी पढ़ेंः-लोगों को डिजिटल उपकरणों से सशक्त बना रहा डिजिलॉकर, मिल रहीं कई सुविधाएं

छह सदस्यीय मंत्री समूह में उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, राजस्थान के स्वास्थ्य सेवा मंत्री गजेंद्र सिंह, कर्नाटक के राजस्व मंत्री कृष्ण बायर गौड़ा और केरल के वित्त मंत्री केएन बालगोपाल भी शामिल हैं। जीएसटी परिषद इन सिफारिशों पर अंतिम फैसला लेगी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें