Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशयूपी 112 संवाद सीरीज 2 के माध्यम से बढ़ाई जागरूकता

यूपी 112 संवाद सीरीज 2 के माध्यम से बढ़ाई जागरूकता

लखनऊः उत्तर प्रदेश पुलिस की महत्वाकांक्षी परियोजना UP 112 ने संवाद श्रृंखला-2 के आयोजन के साथ प्रदेश के नागरिकों को एक बार फिर आपातकालीन सेवाओं के प्रति जागरूक किया। यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश द्वारा शुरू किए गए एक पहल अभियान का हिस्सा है।

लोगों को जागरुक करना था मुख्य उद्देश्य

शनिवार को आयोजित इस कार्यक्रम में परिवहन क्षेत्र से जुड़े लोगों के अलावा सीआईएसएफ, जीआरपी और आरपीएफ जैसे सुरक्षा संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लोगों को यूपी 112 की बहुमुखी सेवाओं से अवगत कराना और उन्हें आपात स्थिति में तुरंत 112 पर कॉल करने के लिए प्रेरित करना था।

लोगों को सिखाए गए तरीके

एडीजी 112 नीरा रावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यूपी 112 अब सिर्फ पुलिस सहायता तक सीमित नहीं है। यह आग लगने, दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा जैसी किसी भी आपातकालीन स्थिति में लोगों की मदद के लिए तत्पर है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे न केवल अपनी बल्कि दूसरों की सुरक्षा के लिए भी 112 का इस्तेमाल करें। कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को यूपी 112 की सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई। नाटक में विभिन्न आपातकालीन स्थितियों को दिखाया गया और लोगों को बताया गया कि किस तरह से वे 112 की मदद से इन स्थितियों से निपट सकते हैं।

अपर पुलिस अधीक्षक मोहिनी पाठक ने बताया कि यूपी 112 ने 32 से अधिक संगठनों के साथ एकीकरण कर लिया है, जिससे यह अब एक व्यापक आपातकालीन सेवा बन चुकी है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे संदिग्ध गतिविधियों को देखकर तुरंत 112 को सूचित करें।

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया महत्व

श्रीमती रावत ने कहा, आप अपनी या किसी और की मदद के लिए बेझिझक 112 पर कॉल कर सकते हैं। आपका नाम, पता या कोई अन्य व्यक्तिगत जानकारी सार्वजनिक नहीं की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे आपातकालीन स्थिति में बिना किसी हिचकिचाहट के 112 पर कॉल करें।

यह कार्यक्रम एक पहल अभियान का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य प्रदेश के हर व्यक्ति को यूपी 112 की सेवाओं के बारे में जानकारी देना है। इस अभियान के तहत प्रदेश के विभिन्न जिलों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः-Heart Conclave 2024: राज्यपाल ने कहा, व्यवसाय नहीं, चिकित्सा सबसे पवित्र सेवा कार्य

कार्यक्रम में उपस्थित पुलिस उपमहानिरीक्षक शहाब रशीद खां, उपमहानिरीक्षक पुलिस दूरसंचार सत्य प्रकाश सिंह, पुलिस अधीक्षक निधि सोनकर, अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद कुमार पाण्डेय और अपर पुलिस अधीक्षक दिनेश पुरी ने भी लोगों को यूपी 112 के महत्व के बारे में बताया।

रिपोर्ट- पवन सिंह चौहान

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें