Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशVending zone के बाहर नहीं दिखेंगे सब्जी और फलों के ठेले, बैठक...

Vending zone के बाहर नहीं दिखेंगे सब्जी और फलों के ठेले, बैठक में हुई समीक्षा

लखनऊ: 14 अक्टूबर को शहर के कल्याण मंडप में महापौर सुषमा खर्कवाल की अध्यक्षता में पार्षदों और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई। इसमें कुछ निर्णय लिए गए। अब यही निर्णय अधिकारियों के गले की फांस बनते जा रहे हैं। व्यवस्था नहीं सुधरी तो शहर के लोगों को काफी परेशानी होगी और वेंडिंग जोन भी बेकार साबित होंगे। अब देखना यह है कि जोन अधिकारी महापौर के इस आदेश का पूरी तरह पालन करेंगे या फिर अनदेखी करेंगे। महापौर ने कहा है कि जोनल अधिकारी अपने स्तर पर जोन के अंतर्गत विभिन्न वार्डों में वेंडिंग जोन स्थापित करें और फल-सब्जी विक्रेताओं को इधर-उधर घूमने वाले ठेलों पर शिफ्ट करें।

फुटपाथों से हटवाई जाएं दुकानें

पार्षद सड़क के फुटपाथ, ग्रीन बेल्ट और मुख्य चौराहों पर झुग्गियों को लेकर परेशान हैं। महापौर ने इसे गंभीर माना और जोनल अधिकारी जोन-3 को बड़े पैमाने पर अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए। सीतापुर रोड सब्जी मंडी, कुर्सी रोड, बंधा रोड और राम राम बैंक चौराहे के पास अतिक्रमण हटाओ अभियान प्राथमिकता पर चलाने के निर्देश दिए गए। यह आदेश 14 अक्टूबर को ही जोन अधिकारियों को दे दिए गए थे, लेकिन इसका असर अभी तक कहीं दिखाई नहीं दे रहा है।

पार्षदों ने वार्ड की समस्याएं गिनाईं

मन कामेश्वर मंदिर क्षेत्र के पार्षद रंजीत सिंह ने मांग की है कि भवन स्वामी अपनी संपत्ति आवासीय भवनों में किराए पर दे रहे हैं। सर्वे कराकर उनसे टैक्स वसूला जाए। फैजुल्लागंज द्वितीय के पार्षद ने कहा कि उनके क्षेत्र और फैजुल्लागंज द्वितीय में सीतापुर रोड की सड़क के दोनों ओर छूटे गैर आवासीय भवनों को चिन्हित करने की कार्रवाई की जाए। विवेकानंदपुरी के पार्षद ने कहा कि विवेकानंदपुरी के अंतर्गत मोहल्ला घोसियाना में नगर निगम लखनऊ द्वारा हाउस टैक्स नहीं लगाया गया है, जिससे नगर निगम लखनऊ को आर्थिक नुकसान हो रहा है। महानगर के पार्षद हरिश्चंद्र लोधी ने कहा कि महानगर वार्ड के अंतर्गत चल रहे अवैध कैंपों को अभियान चलाकर हटाया जाए।

यह भी पढ़ेंः-उपराष्ट्रपति बोले- शिक्षा का व्यापार बनना देश के भविष्य के लिए ठीक नहीं

मेयर ने अफसरों को दी नसीहत

उन्होंने जोन-3 में स्थित अपार्टमेंट और फ्लैटों की संख्या पर चिंता जताई। महापौर ने कहा कि सभी पार्षदों को अपार्टमेंट, फ्लैट की सूची और उनकी मांग उपलब्ध कराई जाए तथा कैंप लगाकर कर निर्धारण कराया जाए। इंजीनियरिंग विभाग तय समय में वार्डों को गड्ढा मुक्त बनाने में भूमिका निभाए। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग विभाग के रखरखाव और विकास कार्यों को पूरा करने के लिए वार्डों के कार्यों का टेंडर समय पर किया जाए। इससे सभी समस्याओं का समाधान स्वतः हो जाएगा।

रिपोर्ट- शरद त्रिपाठी

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें