Wednesday, October 16, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदुनियापाकिस्तान में SCO की बैठक में जयशंकर ने कहा, आतंक और व्यापार...

पाकिस्तान में SCO की बैठक में जयशंकर ने कहा, आतंक और व्यापार साथ-साथ नहीं

नई दिल्ली: विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) ने बुधवार को इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में याद दिलाया कि संगठन के चार्टर में आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद को स्पष्ट रूप से चुनौतियों के रूप में पहचाना गया है। ऐसे में अगर सीमा पार ऐसी गतिविधियां जारी रहती हैं तो सहयोग, खासकर क्षेत्रीय सहयोग संभव नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि सहयोग आपसी सम्मान और संप्रभुता पर आधारित होना चाहिए।

पीएम मोदी की जगह हुए शामिल

उन्होंने कहा, “अगर सीमा पार गतिविधियां- आतंकवाद, उग्रवाद और अलगाववाद होता है तो समानांतर रूप से व्यापार, ऊर्जा प्रवाह, संपर्क और लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा देने की कोई संभावना नहीं होगी।” एससीओ के शासनाध्यक्षों की परिषद की बैठक में संगठन में शामिल देशों के शीर्ष नेता शामिल होते हैं। विदेश मंत्री जयशंकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगह बैठक में शामिल होने के लिए कल यहां पहुंचे थे।

चुनौतियों को जवाब देने की जरूरतः जयशंकर

एससीओ की बैठक में आज विदेश मंत्री ने कहा कि सहयोग एकतरफा एजेंडे पर नहीं बल्कि वास्तविक साझेदारी पर आधारित होना चाहिए। हमारे प्रयास तभी आगे बढ़ेंगे जब चार्टर के प्रति हमारी प्रतिबद्धता मजबूत रहेगी। यह स्वयंसिद्ध है कि विकास और प्रगति के लिए शांति और स्थिरता आवश्यक है। और जैसा कि चार्टर में कहा गया है, इसका अर्थ है ‘तीन बुराइयों’ के सामने दृढ़ और अडिग रहना। उन्होंने कहा कि वैश्विक संघर्षों के बीच जलवायु परिवर्तन, आपूर्ति श्रृंखला अनिश्चितता और वित्तीय अस्थिरता की गंभीर समस्या विकास और विकास को प्रभावित कर रही है। यह एक चुनौतीपूर्ण समय है। प्रौद्योगिकी में अपार संभावनाएं हैं, लेकिन यह नई चिंताओं को भी जन्म देती है। एससीओ सदस्यों को इस बात पर विचार करना होगा कि इन चुनौतियों का जवाब कैसे दिया जाए।

स्वास्थ्य और पर्यावरण पर की चर्चा

विदेश मंत्री ने इस दौरान वैश्विक संस्थानों में बदलाव की मांग दोहराई। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी और अस्थायी दोनों श्रेणियों में व्यापक सुधार आवश्यक है। भारत की भूमिका का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी अपनी वैश्विक पहल और राष्ट्रीय प्रयास भी एससीओ के लिए अत्यधिक प्रासंगिक हैं। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देता है। आपदा रोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन हमें जलवायु घटनाओं के लिए तैयार करता है। मिशन ‘लाइफ’ एक स्थायी जीवन शैली की वकालत करता है। योग और बाजरा को बढ़ावा देने से स्वास्थ्य और पर्यावरण में बदलाव आता है।

यह भी पढ़ेंः-पीएम मोदी दीपावली से पहले यूपी के खिलाड़ियों को देंगे बड़ी सौगात

ग्लोबल बायोफ्यूल अलायंस ऊर्जा परिवर्तन के कार्य को मान्यता देता है। इंटरनेशनल बिग कैट अलायंस हमारी जैव विविधता की रक्षा करता है। घर पर, हमने डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के मूल्य का प्रदर्शन किया है, ठीक उसी तरह जैसे हमने महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के प्रभाव को दिखाया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें