Wednesday, October 16, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशFatehabad Dengue Cases : फतेहाबाद में डेंगू का कहर, अब तक मिले...

Fatehabad Dengue Cases : फतेहाबाद में डेंगू का कहर, अब तक मिले 30 मरीज

Fatehabad Dengue Cases : मौसम में बदलाव के साथ ही जिले में डेंगू के केसों की संख्या भी बढऩे लगी है। जिले में अब तक 30 लोग डेंगू पॉजिटिव मिल चुके हैं। हालांकि, राहत की बात यह है कि अब तक जो भी केस मिले हैं, उन्हें अस्पताल में भर्ती नहीं करना पड़ा है। वहीं, डेंगू के बढ़ते केसों को देखते हुए जिला उपायुक्त मनदीप कौर ने जहां लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

उपायुक्त ने लोगों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

उपायुक्त मनदीप कौर ने बुधवार को जिला के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि, सर्दी के मौसम को देखते हुए मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए सजग व सतर्क रहना होगा। इसके साथ ही नागरिक अतिरिक्त सावधानी बरते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी का पालना करें और अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच करवाते रहे। उपायुक्त ने कहा कि, डेंगू एक वायरल बुखार है जोकि मादा ऐडीज मच्छर के काटने से होता है।

ये भी पढ़ें: Jaipur Weather Update : राजस्थान में बदला मौसम का मिजाज, सुबह-शाम दिखा गुलाबी सर्दी का असर

घर के आस-पास साफ सफाई रखने के दिए निर्देश  

यह मच्छर दिन में काटता है व रूके हुए साफ पानी में ही पनपता है। उन्होंने कहा कि, जगह-जगह जलभराव एवं गंदगी होने से मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है, जिससे मच्छर जनित रोग जैसे मलेरिया, डेंगू आदि के संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में घर के आस-पास एवं घर के अन्दर मच्छरों के पनपने के स्थान या घरों के आस-पास होने वाले जल जमाव, गमले एवं पशु-पक्षियों के पानी पीने के पात्र एवं घरों की छतों पर रखी अनुपयोगी वस्तुओं का समुचित निस्तारण किया जाना अति आवश्यक है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें