Wednesday, October 16, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeअन्यकरियरएन चंद्रशेखरन ने कहा- विकसित राष्ट्र के लिए नौकरियों का सृजन सबसे...

एन चंद्रशेखरन ने कहा- विकसित राष्ट्र के लिए नौकरियों का सृजन सबसे जरूरी

नई दिल्लीः टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन (N Chandrasekaran, Chairman of Tata Sons) ने भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की राह पर नई नौकरियां पैदा करने की बात कही है। चंद्रशेखरन ने इस बात पर जोर दिया है कि भारत विकसित राष्ट्र बनने की ओर बढ़ रहा है और देश को बढ़ते कार्यबल की रोजगार जरूरतों को पूरा करने के लिए 10 करोड़ नौकरियां पैदा करने की जरूरत है।

अगले पांच सालों का रखा लक्ष्य

टाटा समूह देश में अधिक से अधिक विनिर्माण नौकरियां पैदा करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है, क्योंकि पूरा पारिस्थितिकी तंत्र भारतीय कंपनियों, खासकर 500,000 छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) के लिए कई अवसरों से भरा है। चंद्रशेखरन के अनुसार, टाटा समूह सेमीकंडक्टर, सटीक विनिर्माण, असेंबली, इलेक्ट्रिक वाहन, बैटरी और संबंधित उद्योगों में निवेश कर रहा है, ताकि वह अगले पांच वर्षों में पांच लाख विनिर्माण नौकरियां पैदा कर सके।

प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियों के लिए करने होंगे काम

सेमीकंडक्टर विनिर्माण जैसे क्षेत्र कई अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा कर सकते हैं। क्वालिटी मैनेजमेंट फाउंडेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा, “हमें विकसित राष्ट्र बनने के लिए 100 मिलियन नौकरियां पैदा करने की जरूरत है।” देश में हर महीने लगभग दस लाख लोग कार्यबल में शामिल होते हैं, जिससे देश के भविष्य के विकास के लिए विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन आवश्यक हो जाता है। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टाटा संस और ताइवान की पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन (PSMC) की लीडरशिप टीम से मुलाकात की थी, जो गुजरात के धोलेरा में 91,000 करोड़ रुपये की लागत से एक मेगा सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन फैसिलिटी का निर्माण कर रही है। मार्च में प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में टाटा-PSMC चिप प्लांट की आधारशिला रखी थी। फैब निर्माण से क्षेत्र में 20,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कुशल नौकरियां पैदा होंगी।

यह भी पढ़ेंः-लाइव कॉन्सर्ट से भागे निक जोनास, ख़तरे में है सिंगर की जान?

नौकरियों में हुई बढ़ोत्तरी

असम में टाटा समूह का सेमीकंडक्टर प्लांट प्रतिदिन 4.83 करोड़ सेमीकंडक्टर चिप्स का उत्पादन करेगा, साथ ही चालू होने पर 15,000 प्रत्यक्ष और 13,000 अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा करेगा। टाटा समूह देश में एक नया iPhone असेंबली प्लांट स्थापित करने की तैयारी में है, जिसके जल्द ही चालू होने की संभावना है। वित्त वर्ष 24 में नौकरियों की वृद्धि में तेजी आई है, भारत के विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार में 7.4 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है, जिसमें 1.3 मिलियन नई नौकरियां पैदा हुई हैं – जो वित्त वर्ष 22 में 1.1 मिलियन से अधिक है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में वित्त वर्ष 23 में विनिर्माण क्षेत्र की नौकरियों और श्रमिकों के वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि का श्रेय पीएम मोदी को दिया, जहां इनमें क्रमशः 7.6 प्रतिशत और 5.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें