Tuesday, October 15, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डमध्य प्रदेश में बढ़ रहा है डेंगू का प्रकोप, इन जिलों में...

मध्य प्रदेश में बढ़ रहा है डेंगू का प्रकोप, इन जिलों में सबसे ज्यादा मरीज

Madhya Pradesh Dengue Cases : मध्य प्रदेश में डेंगू धीरे-धीरे अपने पैर पसार रहा है। रोजाना डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। और अब ग्वालियर में भी मरीजों का आंकड़ा एक हजार को भी पार कर गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग और नगरीय निकाय भी हालातों पर काबू पाने की कोशिश में जुटा हुआ है।

घर -घर किया जा रहा सर्वे   

साफ सफाई अभियान से लेकर जमाव वाले पानी की जांच की जा रही है। घर -घर सर्वे भी हो रहा है बता दें,ताजा आंकड़े जो सामने आए हैं वह इस बात का खुलासा करते हैं कि, बीते सालों के मुकाबले इस बार डेंगू का प्रकोप कहीं ज्यादा है।

इन जिलों में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज

  • ग्वालियर में 1000 से ज्यादा मरीज
  • भोपाल में 450 डेंगू के मरीज
  • इंदौर में 440 डेंगू के मरीज
  • जबलपुर में 325 से ज्यादा डेंगू के मरीज

Madhya Pradesh Dengue Cases : स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट   

डेंगू पर नियंत्रण पाने के लिए नगरीय निकाय और स्वास्थ्य विभाग की टीमें अलर्ट मोड़ पर नजर आ रही हैं। घर-घर सर्वे के साथ साफ सफाई का अभियान भी चलाए हुए हैं मगर यह कोशिशें नाकाफी साबित हो रही है। उसका कारण ये है कि, फागिंग मशीन हर इलाके में नहीं पहुंच पा रही है, जिससे मच्छरों की संख्या कम नहीं हो पा रही है, वहीं जगह-जगह पानी का जमाव है। यह स्थितियां मच्छरों की संख्या बढ़ाने में मददगार है।

ये भी पढ़ें: Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना क्या है ? सरकार हर माह दे रही 5,000 की पेंशन

डेंगू के मरी‌जों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी   

राज्य में डेंगू के मरी‌जों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और इस स्थिति पर ग्वालियर की उच्च न्यायालय खंडपीठ ने भी चिंता जताई है। साथ ही खंडपीठ की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि, ग्वालियर में दलदली खुली भूमि पर जो पानी भरा है उसे खत्म किया जाए, और बीमारी को रोकने का एक मजबूत सिस्टम बनाया जाए। इसके साथ ही जो मरीज सामने आते हैं उन्हें अस्पताल में भर्ती करने के अलावा गंभीर मरीजों को विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में रेफर करने की व्यवस्था की जाए।

वहीं जबलपुर के मलेरिया विभाग के अधिकारी का कहना है कि, आमतौर पर सितंबर में डेंगू का असर कम हो जाता है मगर इस बार बारिश का सिलसिला ज्यादा दिन चला है, ऐसी स्थिति में हमें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें