Sunday, October 13, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदिल्लीKejriwal बोले- हम दिल्ली में रामराज्य की अवधारणा से चला रहे हैं...

Kejriwal बोले- हम दिल्ली में रामराज्य की अवधारणा से चला रहे हैं सरकार

नई दिल्ली: दशहरा पर्व के अवसर पर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक Arvind Kejriwal शनिवार को चिराग दिल्ली में आयोजित भव्य रामलीला कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने भगवान वाल्मीकि के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की और स्थानीय विधायक एवं कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने उन्हें गदा देकर स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने रावण दहन का मनमोहक मंचन देखा।

सभी को लेनी चाहिए भगवान राम के जीवन से प्रेरणाः केजरीवाल

उन्होंने कहा कि हम भगवान राम के रामराज्य की अवधारणा पर चलते हुए दिल्ली में अपनी सरकार चला रहे हैं। रामराज्य से प्रेरणा लेकर आज हम दिल्ली में अमीर-गरीब हर वर्ग को मुफ्त बिजली, अच्छी शिक्षा, इलाज, महिलाओं को बस यात्रा, बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा की सुविधा दे रहे हैं। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सभी को भगवान श्री राम के जीवन से प्रेरणा लेनी होगी। रामायण, रामचरितमानस हमारी हिंदू संस्कृति और हमारी भारतीय संस्कृति का अभिन्न अंग हैं। मुझे याद है कि जब मैं छोटा बच्चा था तो हर साल रामलीला होती थी और मेरे माता-पिता हमें हर दिन रामलीला देखने ले जाते थे। हम हर दिन पूरी रामलीला देखकर वापस आते थे। इसलिए एक तरह से हमें पूरी रामायण बहुत अच्छे से याद हो गई।

रामलीला हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग

आप सभी को भी अपने बच्चों को रामलीला दिखाने के लिए लाना चाहिए और उन्हें पूरी रामलीला दिखानी चाहिए। यह हमारी संस्कृति का अभिन्न अंग है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भगवान श्री राम के जीवन से हमें बहुत प्रेरणा मिलती है। भगवान श्री राम ने अपने पिता के आदेश पर सारा राजपाट छोड़ दिया, जबकि अगली सुबह उनका राज्याभिषेक होना था। रात में उनके पिता दशरथ और माता कैकेयी ने उन्हें बुलाया और माता कैकेयी ने कहा कि कल सुबह आप 14 साल के लिए वनवास पर चले जाओ। अगर कोई और होता तो कहता कि मैं नहीं जाऊंगा, लेकिन भगवान श्री राम ने दो मिनट भी नहीं लगाए और अगले दिन हंसते-हंसते वनवास के लिए निकल पड़े। भगवान राम के जीवन में ऐसे कई प्रसंग हैं जो हमें प्रेरणा देते हैं।

दिल्लीवासियों को दी त्योहारों की शुभकामनाएं

केजरीवाल ने आगे कहा कि रामराज्य की अवधारणा से प्रेरणा लेते हुए और भगवान श्री राम के आशीर्वाद से हम दिल्ली में अपनी सरकार चलाने की कोशिश करते हैं। दिल्ली में गरीब से गरीब बच्चे को भी अच्छी शिक्षा मिले और कोई अमीर हो या गरीब, सभी को अच्छा इलाज मिले। दिल्ली में सबको बिजली मिलनी चाहिए। चाहे कोई गरीब हो, उसे भी मुफ्त बिजली मिल रही है। पहले लंबे-लंबे बिजली कट लगते थे, आज 24 घंटे बिजली मिलती है। महिलाओं को बसों में मुफ्त यात्रा कराई गई है। अब तक एक लाख बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराई जा चुकी है।

यह भी पढ़ेंः-लाइव हुआ प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का पोर्टल, ऐसे लाभ उठा पाएंगे अभ्यर्थी

उन्हें रामेश्वरम, अयोध्या, हरिद्वार, ऋषिकेश, शिरडी बाबा, जगन्नाथ पुरी समेत कई जगहों पर ले जाया गया है। इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने सभी दिल्लीवासियों को दशहरा, नवरात्रि, दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की शुभकामनाएं दीं और कहा कि भगवान आप सभी को खुश रखें। आपके परिवार में सभी को स्वस्थ रखें और आपके परिवार को खूब तरक्की दें।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें