Sunday, October 13, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeफीचर्डलाइव हुआ प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का पोर्टल, ऐसे लाभ उठा पाएंगे अभ्यर्थी

लाइव हुआ प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना का पोर्टल, ऐसे लाभ उठा पाएंगे अभ्यर्थी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के लिए अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए समर्पित पोर्टल अब लाइव हो गया है। इस योजना के तहत 21-24 वर्ष की आयु के अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र हैं। इस योजना के तहत भारत की शीर्ष 500 कंपनियों में 12 महीने की इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा।

मंत्रालय ने दी पूरी जानकारी

कारपोरेट मामलों के मंत्रालय ने शनिवार को ‘एक्स’ पर जारी एक बयान में कहा कि यह योजना युवाओं के कौशल को सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार की एक परिवर्तनकारी पहल है, जिससे उनकी रोजगार क्षमता बढ़ेगी। मंत्रालय के अनुसार करीब 800 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली यह योजना पायलट प्रोजेक्ट के तहत इंटर्नशिप के लिए 2 दिसंबर से शुरू होगी। केंद्रीय वित्त एवं कारपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 में इसकी घोषणा की थी। इसे कारपोरेट मामलों के मंत्रालय द्वारा विकसित https://pminternship.mca.gov.in/login/ पोर्टल www.pminternship.mca.gov.in के जरिए क्रियान्वित किया जाएगा।

पोर्टल पर 80 हजार से ज्यादा अवसर

मंत्रालय ने कहा कि यह योजना पोर्टल-आधारित पंजीकरण और बायोडाटा निर्माण जैसे उपकरणों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में इंटर्नशिप तक कुशल पहुंच सुनिश्चित करती है। उम्मीदवारों के पंजीकरण के लिए पोर्टल खुल गया है। मंत्रालय के मुताबिक पिछले हफ्ते तेल, गैस और ऊर्जा, यात्रा और होटल और ऑटोमोबाइल समेत 24 क्षेत्रों में पोर्टल पर 80 हजार से ज्यादा अवसर जोड़े गए हैं। इसके तहत 193 कंपनियों ने 90,849 इंटर्नशिप के मौके पेश किए हैं। उम्मीदवार https://pminternship.mca.gov.in के जरिए पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-himachal: सुक्खू सरकार ने एचआरटीसी कर्मचारियों को दिया दीपावली का तोहफा

इस योजना के तहत प्रशिक्षु को 12 महीने तक 5 हजार रुपये मासिक आर्थिक सहायता और 6,000 रुपये का एकमुश्त अनुदान मिलेगा। पीएम इंटर्नशिप योजना युवाओं के कौशल को सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की एक परिवर्तनकारी पहल है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें