Sunday, October 6, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदुनियाकेयर गिवर के रूप इजराइल जाएंगे दो हजार से अधिक नेपाली नागरिक,...

केयर गिवर के रूप इजराइल जाएंगे दो हजार से अधिक नेपाली नागरिक, हुआ था ये समझौता

काठमांडूः इजराइल (Israel) अपने पड़ोसी देशों फिलिस्तीन, लेबनान और ईरान के साथ युद्ध में उलझा हुआ है। इसके बावजूद नेपाल से दो हजार से अधिक लोग इजराइल के विभिन्न शहरों में जाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। ये लोग युद्ध की विभीषिका के बीच रोजगार के लिए जाना चाहते हैं।

3461 लोगों ने किया था आवेदन

दरअसल, इजराइल सरकार ने नेपाल सरकार के साथ नेपाली नागरिकों को केयर गिवर के तौर पर ले जाने का समझौता किया था। इस समझौते के तहत वहां की भाषा परीक्षा पास करने वाले 3461 लोगों ने इजराइल में केयर गिवर के तौर पर आवेदन किया था। इनमें से 2112 लोगों का चयन लॉटरी के जरिए हुआ है। विदेश रोजगार विभाग के महानिदेशक गुरुदत्त सुवेदी ने गुरुवार को बताया कि इन नेपाली नागरिकों को इजराइल सरकार और नेपाल सरकार के बीच हुए विदेशी रोजगार समझौते के तहत भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः-Israel Hezbollah War : ईरान के हमले के बाद और खूंखार हुआ इजरायल, बेरूत में फिर की एयर स्ट्राइक, 6 की मौत

नहीं होगी किसी भी तरह की धोखाधड़ी

सुवेदी ने यह भी कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में दोनों देशों की सरकारों के बीच सहमति के अनुसार लोगों को सीधे भेजा जा रहा है, इसलिए किसी तरह की धोखाधड़ी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि केयर गिवर के तौर पर इजराइल जाने वाले नेपाली नागरिकों को अच्छा वेतन, आवास और भोजन की सुविधा, ओवरटाइम के साथ-साथ उनके और उनके पूरे परिवार के लिए जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा भी इजराइल सरकार वहन करेगी।

60 प्रतिशत महिलाएं शामिल

उन्होंने कहा कि इजराइल जाने के लिए चुने गए लोगों में 60 प्रतिशत महिलाएं हैं। उन्हें इसलिए चुना गया है क्योंकि इजराइल में पुरुष कर्मचारियों की तुलना में देखभाल करने वाले के रूप में महिला कर्मचारियों की मांग अधिक है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें