Friday, October 18, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशगंगा आरती में भाव विभोर दिखे जमैका के प्रधानमंत्री, प्रदर्शनी का किया...

गंगा आरती में भाव विभोर दिखे जमैका के प्रधानमंत्री, प्रदर्शनी का किया अवलोकन

वाराणसी: जमैका के प्रधानमंत्री डॉ. एंड्रयू होलनेस ने बुधवार शाम लग्जरी क्रूज पर सवार होकर काशी की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती देखी। दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि की दिव्य और भव्य आरती देख जमैका के प्रधानमंत्री गदगद नजर आए। करीब तीस मिनट तक मां गंगा की आरती देखते हुए वह कभी हाथ जोड़ते तो कभी आंखें बंद कर गंगा तट पर व्याप्त आध्यात्मिक माहौल को महसूस करने की कोशिश करते।

भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली का किया भ्रमण

नमो घाट का भ्रमण करने के बाद जमैका के प्रधानमंत्री अपने परिवार के साथ लग्जरी क्रूज पर सवार हुए। कड़ी सुरक्षा के बीच क्रूज दशाश्वमेध घाट के सामने पहुंचा। गंगा आरती देखने के बाद वह क्रूज से ही नमो घाट लौटे और एयरपोर्ट के लिए रवाना हो गए। इससे पहले जमैका के प्रधानमंत्री ने भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली ऐतिहासिक सारनाथ के पुरातात्विक उत्खनन स्थल का भ्रमण किया। उन्होंने परिसर में स्थित धमेख स्तूप को देखा और उस पर बनी कलाकृतियों के बारे में जिज्ञासा जताई।

जीआई उत्पादों की प्रदर्शनी का किया अवलोकन

गाइड ने उन्हें बताया कि धमेख स्तूप पर भगवान बुद्ध के काल की बेलें और फूल-पत्तियां उकेरी गई हैं। इसके बाद जमैका के प्रधानमंत्री पुरातत्व संग्रहालय पहुंचे। यहां संग्रहालय में भारत के राष्ट्रीय प्रतीक चार सिंह सिरों की चमक देख वे प्रसन्न नजर आए। अतिथि प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय प्रतीक पर की गई पॉलिश के बारे में जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने परिवार के साथ अशोक स्तंभ, मूलगंध कुटी मंदिर अवशेष और धर्मराजिका स्तूप का अवलोकन किया। इस दौरान प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, प्रदेश कैबिनेट और जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। यहां से अतिथि प्रधानमंत्री कड़ी सुरक्षा के बीच वाहनों के काफिले के साथ नदेसर स्थित सितारा होटल पहुंचे और दोपहर का भोजन किया। थोड़ी देर विश्राम करने के बाद वे फिर बादलपुर स्थित टीएफसी पहुंचे और यहां जीआई उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया। अतिथि प्रधानमंत्री ने हस्तशिल्प के बेहतरीन उत्पादों की जानकारी ली। इस दौरान टीएफसी में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रही।

यह भी पढ़ेंः-Himachal Pradesh: नवरात्र को लेकर सजे शक्तिपीठ, सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

बाबतपुर एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत

जमैका के प्रधानमंत्री विशेष विमान से सुबह 10.59 बजे पहुंचे। एयरपोर्ट के एप्रन पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, प्रदेश के संसदीय कार्य एवं वित्त तथा जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने पारंपरिक तरीके से उनका स्वागत किया। यहां से कड़ी सुरक्षा के बीच उनका काफिला सारनाथ के लिए रवाना हुआ। बाबतपुर एयरपोर्ट मार्ग पर अयोध्या ग्रुप ऑफ अवधी के कलाकारों ने फरुवाही नृत्य प्रस्तुत कर अतिथि प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें) 

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें