Wednesday, October 9, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
HomeदुनियाIsrael Hezbollah War: हिजबुल्लाह पर इजरायल के हवाई हमले जारी, नसरल्लाह के...

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह पर इजरायल के हवाई हमले जारी, नसरल्लाह के बाद एक और कमांडर ढेर

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) की मौत के बाद भी लेबनान में आतंकी समूह के ठिकानों पर इजरायल के हवाई हमले जारी हैं। इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने रविवार को दावा किया कि शनिवार रात लेबनान की राजधानी बेरूत में हवाई हमले में वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर नबील कौक मारा गया। नबील कौक हिजबुल्लाह की निवारक सुरक्षा इकाई का कमांडर और इसकी केंद्रीय परिषद का सदस्य था।

नबील कौक हिजबुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व के करीब था

इजरायली सुरक्षा बलों के अनुसार, नबील कौक हिजबुल्लाह के शीर्ष नेतृत्व के करीब था। वह इजरायल राज्य और उसके नागरिकों के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने में सीधे तौर पर शामिल था। वह 1980 के दशक में हिजबुल्लाह में शामिल हुआ था और संगठन के भीतर एक प्रमुख व्यक्ति माना जाता था। कौक को अक्सर मीडिया में हिजबुल्लाह का प्रतिनिधित्व करते देखा जाता था। वह राजनीतिक, सैन्य, सामरिक मुद्दों पर टिप्पणी करते थे।

ये भी पढ़ेंः- Israel Hezbollah War: इजरायल ने लेबनान पर की भीषण बमबारी, हिजबुल्लाह के कई कमांडर ढ़ेर

शुक्रवार को मारा गया था नसरल्लाह

इससे पहले, शुक्रवार देर रात आईडीएफ के हवाई हमले में हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह समूह के कई कमांडरों के साथ मारे गए थे। आईडीएफ ने शुक्रवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिएह में हिजबुल्लाह मुख्यालय पर बड़ा हमला किया था, जिसमें नसरल्लाह मारा गया। नसरल्लाह 1992 में 30 साल की उम्र में हिजबुल्लाह के महासचिव बने थे। अगले 32 सालों में उन्होंने हिजबुल्लाह को न केवल लेबनान बल्कि मध्य पूर्व में भी एक बड़ी ताकत बना दिया। वह इजरायल का दुश्मन नंबर एक बन गया। आखिरकार शुक्रवार को यहूदी राष्ट्र अपने सबसे बड़े दुश्मन को खत्म करने में सफल रहा।

हाशिम सफीद्दीन बना हिजबुल्लाह नया चीफ

इजरायल हमले में मारे गए हसन नसरल्लाह के बाद हिजबुल्लाह ने अपने नए चीफ का ऐलान कर दिया है। हिजबुल्लाह ने हाशिम सफीद्दीन को नया चीफ घोषित किया है। सफीद्दीन अब हसन नसरल्लाह जगह लेगा। खास बात यह है कि सफीउद्दीन भी हसन नसरल्लाह की तरह मौलवी हैं और उसका चचेरे भाई भी हैं। दरअसल इजराइल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों के खिलाफ एक बड़ा अभियान चलाया है। यह यहूदी राष्ट्र में सबसे बड़े सैन्य अभियानों में से एक है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें