Monday, October 28, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeटॉप न्यूज़मेटा के CEO 200 बिलियन डॉलर नेटवर्थ क्लब में हुए शामिल, मस्क-बेजोस...

मेटा के CEO 200 बिलियन डॉलर नेटवर्थ क्लब में हुए शामिल, मस्क-बेजोस को देंगे कड़ी चुनौती

Mark Zuckerberg Net Worth : विश्व में अमीरों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है। दुनिया भर में अमीरों की संपत्ति तेजी से बढ़ रही है। पहले जहां 100 अरब डॉलर (करीब 8.36 लाख करोड़ रुपए) क्लब में शामिल होना एक सपना था, लेकिन अब इस क्लब में कई महारथी शामिल हो चुके हैं।

200 बिलियन डॉलर नेटवर्थ क्लब में सिर्फ तीन शख्स

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक दुनिया भर में सिर्फ 18 लोग ऐसे हैं, जिनकी नेटवर्थ 100 अरब डॉलर या उससे ज्यादा है। इनमें भारत से सिर्फ मुकेश अंबानी और गौतम अडानी का नाम शामिल है। सबसे ज्यादा लोग अमेरिका के है। वहीं अब अमीरी का एक और खास क्लब ( 200 बिलियन डॉलर) बन गया है। जिसमें सिर्फ तीन लोगों के नाम शामिल हैं।

इनके नाम है टेस्ला-ट्विटर के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos)। अब इस क्लब में तीसरे अरबपति की भी एंट्री हो गई है। इस अरबपति का नाम है मार्क जकरबर्ग । जो मेटा के Facebook, WhatsApp, Instagram के CEO है। एलन मस्क और जेफ बेजोस को अब मार्क जकरबर्ग से कड़ी चुनौती मिलने वाली है।

एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स

ब्लूमबर्ग के बिलियनेयर्स इंडेक्स द्वारा 25 सितंबर 2024 को जारी किए गए अरबपतियों के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, एलन मस्क 268 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। जेफ बेजोस 216 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

ये भी पढ़ेंः- Gold Price Today: जन्माष्टमी से पहले सस्ता हुआ सोना, फटाफट चेक करें अपने शहर का रेट

तीसरे स्थान पर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zukerberg) हैं, जिनकी नेटवर्थ 200 बिलियन डॉलर है और वे पहली बार 200 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ क्लब में शामिल हुए हैं। मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति में इस साल सबसे बड़ा 71 बिलियन डॉलर का उछाल आया है। जबकि जेफ बेजोस की संपत्ति में 39.3 बिलियन डॉलर और एलन मस्क की संपत्ति में 38.9 बिलियन डॉलर का उछाल आया है।

अरबपतियों में भारत की स्थिति?

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक भारत के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति 113 अरब डॉलर की है। जबकि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति 105 अरब डॉलर की है। इस साल मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की संपत्ति में 16.7 अरब डॉलर और गौतम अडानी (Gautam Adani) की संपत्ति में 20.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 12वें जबकि गौतम अडानी 15वें नंबर पर हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें