Sunday, October 27, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeउत्तर प्रदेशKGMU में मुफ्त लगाया गया एचपीवी का टीका, सर्वाइकल कैंसर से करेगा...

KGMU में मुफ्त लगाया गया एचपीवी का टीका, सर्वाइकल कैंसर से करेगा बचाव

लखनऊ: भारत में महिलाओं में दूसरा सबसे प्रमुख कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर को रोकने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग ने आज इनर व्हील क्लब के सहयोग से एक मुफ्त टीकाकरण शिविर का आयोजन किया।

कैंसर की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदम

शिविर का उद्घाटन केजीएमयू की कुलपति, प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद ने किया। उन्होंने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि गर्भाशय ग्रीवा कैंसर एक रोकथाम योग्य कैंसर है और HPV टीकाकरण इसके लिए सबसे प्रभावी तरीका है। उन्होंने कहा, हमारे देश में गर्भाशय ग्रीवा कैंसर की दर को कम करने के लिए हमें सामूहिक प्रयास करने होंगे।

लड़कियों को मुफ्त लगाया गया टीका

इस शिविर में विशेष बात यह रही कि युवा लड़कियों को भारत का पहला स्वदेशी एचपीवी टीका लगाया गया। इसके अलावा, सभी लड़कियों के लिए निःशुल्क रक्त परीक्षण (सीबीसी) की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई।

क्यों जरूरी है एचपीवी का टीका

केजीएमयू के प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग के प्रमुख, डॉक्टर अंजू अग्रवाल ने बताया कि, गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के खतरे को कम करने के लिए नियमित जांच और एचपीवी टीकाकरण बेहद जरूरी हैं। हमारी यह पहल युवा लड़कियों को इस कैंसर से बचाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

यह भी पढ़ेंः-अकेलापन आपके दिमाग पर डालता है नकारात्‍मक प्रभाव, जानिए मेंटल हेल्थ के लिए क्या सही

आज के शिविर में कुल 100 लड़कियों को टीका लगाया गया। केजीएमयू के अधिकारियों ने बताया कि वे इस तरह के शिविरों का आयोजन नियमित रूप से करते रहेंगे ताकि अधिक से अधिक महिलाओं को जागरूक किया जा सके और उन्हें इस कैंसर से बचाया जा सके।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें