Sunday, October 27, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeटॉप न्यूज़Israel Hezbollah War: इजराइल की हिजबुल्लाह के खिलाफ सबसे बड़ी एयर स्ट्राइक,...

Israel Hezbollah War: इजराइल की हिजबुल्लाह के खिलाफ सबसे बड़ी एयर स्ट्राइक, 500 लोगों की मौत

Israel Hezbollah War: इजरायल ने लेबनान में खूंखार ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह पर 2006 के बाद से सबसे बड़ा हवाई हमला किया है। इजरायल के लड़ाकू विमान अभी भी दक्षिणी लेबनान में बम गिरा रहे हैं। इजरायल के हवाई हमले में करीब 500 लोग मारे गए और 1600 से अधिक घायल हो गए। दरअसल इजरायल द्वारा यह कार्रवाई इसलिए हुई क्योंकि हिजबुल्लाह के आतंकवादी गाजा युद्ध में हमास का समर्थन कर रहे हैं।

इजरायल के हमले से दहला लेबनान

न्यूयॉर्क टाइम्स ने लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से बताया कि लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल के हवाई हमलों में दर्जनों महिलाओं और बच्चों सहित लगभग 500 लोग मारे गए हैं जबकि 1,600 से अधिक नागरिक घायल हो गए। हमलों से पूरा लेबनान दहल गया। इससे पहले इजरायल ने हिजबुल्लाह के संचार नेटवर्क (पेजर और वॉकी-टॉकी) को नष्ट कर दिया था। लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोटों में 37 लोगों की जान जा चुकी है।

लेबनान-इजरायल सीमा पर हिजबुल्लाह के आतंकी

खबरों के मुताबिक, अब तक इजरायल हिजबुल्लाह को लेबनान-इजरायल सीमा से पीछे हटने के लिए मजबूर करने में विफल रहा है। हिजबुल्लाह ने कहा है कि जब तक इजरायल और गाजा में हिजबुल्लाह के सहयोगी हमास के बीच युद्धविराम पर सहमति नहीं बन जाती, तब तक वह इजरायल पर हमला करता रहेगा।

ये भी पढ़ेंः- रूस-यूक्रेन जंग पर लगेगा विराम ! तीन महीने में तीसरी बार जेलेंस्की मिले PM मोदी

हमलों में हजारों परिवार विस्थापित

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, ताजा हमलों में हजारों परिवार विस्थापित हुए हैं। इजरायल ने एंबुलेंस और दमकल गाड़ियों को भी निशाना बनाया। दूसरी ओर, इजरायली सेना ने सोमवार को मध्य गाजा में एक स्कूल की इमारत पर हमला किया। इस स्कूल में विस्थापित फिलिस्तीनी रह रहे हैं।

इजरायल ने लेबनान में 1600 जगहों पर की बमबारी

इजरायल डिफेंस फोर्स ने मंगलवार सुबह एक बयान में कहा कि वायुसेना ने सोमवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के करीब 1,600 ठिकानों पर हमला किया। हमला अभी भी जारी है। इजरायल ने एंटीमिसाइल डिफेंस सिस्टम से लेबनान से आने वाले करीब 165 रॉकेट को रोक दिया है। बता दें कि इजरायल ने लेबनान में खूंखार आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह पर 2006 के बाद से सबसे बड़ा हवाई हमला किया है।

Israel Hezbollah War: अमेरिका और फ्रांस ने दी प्रतिक्रिया

पेंटागन ने घोषणा की है कि वह लेबनान में रहने वाले हजारों अमेरिकियों की सुरक्षा के लिए मध्य पूर्व में अमेरिकी सेना भेजेगा। फ्रांस के विदेश मंत्री जीन-नोएल बैरोट ने मांग की है कि लेबनान की स्थिति पर सुरक्षा परिषद की आपातकालीन बैठक बुलाई जाए। दोनों पक्षों की ओर से हमले तुरंत बंद होने चाहिए।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें