Sunday, October 27, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeदुनियारूस-यूक्रेन जंग पर लगेगा विराम ! तीन महीने में तीसरी बार जेलेंस्की...

रूस-यूक्रेन जंग पर लगेगा विराम ! तीन महीने में तीसरी बार जेलेंस्की मिले PM मोदी

PM Modi Meets Zelenskyy: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को न्यूयॉर्क में द्विपक्षीय बैठक के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत यूक्रेन में संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के लिए हर संभव मदद करने के लिए तैयार है।

शांति समाधान पर हुई चर्चा

संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन के इतर विश्व के दोनों दिग्गज नेताओं ने मुलाकात की और यूक्रेन की स्थिति के साथ-साथ शांति के मार्ग पर आगे बढ़ने के तरीकों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय (एमईए) के अनुसार, बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कूटनीति और बातचीत के साथ-साथ सभी हितधारकों के बीच जुड़ाव के माध्यम से यूक्रेन में संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान के पक्ष में भारत के “स्पष्ट, सुसंगत और रचनात्मक” दृष्टिकोण को दोहराया।

तीन महीने के अंदर दोनों नेताओं की तीसरी मुलाकात

प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक के बाद एक पोस्ट में कहा, “न्यूयॉर्क में राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की। हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिस पर हमने पिछले महीने यूक्रेन की अपनी यात्रा के दौरान जोर दिया था। यूक्रेन में संघर्ष के शीघ्र समाधान और शांति और स्थिरता की बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया।”

ये भी पढ़ेंः- न्यूयॉर्क में PM मोदी का बड़ा खुलासा, सालों भटकता रहा…नियति ने राजनीति में पहुंचा दिया

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने प्रधानमंत्री की हाल की यूक्रेन यात्रा को याद किया और द्विपक्षीय संबंधों के निरंतर मजबूत होने पर संतोष व्यक्त किया। तीन महीने से भी कम समय में दोनों नेताओं के बीच यह तीसरी मुलाकात थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई।

जेलेंस्की के आमंत्रण पर PM मोदी ने किया था यूक्रेन का दौरा

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति जेलेंस्की के निमंत्रण पर अगस्त में यूक्रेन का दौरा किया था। यह यात्रा इसलिए महत्वपूर्ण थी क्योंकि 1992 में द्विपक्षीय संबंधों की स्थापना के बाद से यह पहली बार था जब किसी भारतीय पीएम ने यूक्रेन दौरे पर गया था। इस यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट कर दिया था कि रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष में अक्सर तटस्थ बताए जाने वाले भारत ने हमेशा शांति का दृढ़ता से पक्ष लिया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें