IAF New Chief: एयर मार्शल एपी सिंह होंगे के वायु सेना के अगले चीफ, VR चौधरी की लेंगे जगह

6
air-marshal-ap-singh

IAF New Chief , नई दिल्लीः सरकार ने वायुसेना के उप प्रमुख एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह (Amar Preet Singh) को देश का अगला वायुसेना प्रमुख नियुक्त किया है। वे 30 सितंबर की दोपहर से एयर चीफ मार्शल के रूप में अगले वायुसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे। वे मिग-27 स्क्वाड्रन के फ्लाइट कमांडर, कमांडिंग ऑफिसर और एयर बेस के एयर ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं। मौजूदा वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी उसी दिन पद छोड़ देंगे।

1984 में भारतीय वायुसेना में हुए थे शामिल

एयर मार्शल अमर प्रीत सिंह (AP Singh) को दिसंबर 1984 में भारतीय वायुसेना के फाइटर पायलट स्ट्रीम में शामिल किया गया था। करीब 40 साल की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान उन्होंने विभिन्न कमांड, स्टाफ, इंस्ट्रक्शनल और विदेशी नियुक्तियों में काम किया है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज और नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र एयर ऑफिसर एक योग्य फ्लाइट इंस्ट्रक्टर और प्रायोगिक परीक्षण पायलट हैं, जिन्हें विभिन्न प्रकार के फिक्स्ड और रोटरी विंग विमानों पर 5,000 घंटे से अधिक उड़ान का अनुभव है।

ये भी पढ़ेंः- Delhi CM Oath Ceremony: दिल्ली में आज से आतिशी सरकार, 5 मंत्रियों के साथ ली CM पद की शपथ

एपी सिंह का करियर

अपने करियर के दौरान, एपी सिंह ने एक ऑपरेशनल फाइटर स्क्वाड्रन और एक फ्रंटलाइन एयर बेस की कमान संभाली है। एक परीक्षण पायलट के रूप में, उन्होंने मास्को, रूस में मिग -29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का नेतृत्व किया। वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में परियोजना निदेशक (उड़ान परीक्षण) भी थे और उन्हें लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट, तेजस की उड़ान परीक्षण का काम सौंपा गया था। उन्होंने दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में एयर डिफेंस कमांडर और पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर के रूप में महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियां की हैं। वायु सेना के उप प्रमुख का पदभार संभालने से पहले, वह मध्य वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे।

राष्ट्रपति ने किया था विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित

एयर मार्शल को विशिष्ट सेवा के लिए 26 जनवरी 2019 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था। उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक से भी सम्मानित किया गया है। मध्य वायु कमान के पास उपलब्धियों का एक समृद्ध इतिहास है और वर्षों से इसने देश के आसमान की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)