भारत में ‘क्वाड शिखर सम्मेलन’ की मेजबानी पर क्यों लगी रोक ? सामने आई असली वजह

13
quad-summit

Quad Summit 2024 , नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘क्वाड समिट’ में शामिल होने के लिए शनिवार को तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका रवाना हो चुके हैं। इस दौरान पीएम मोदी कई अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे। बेशक अमेरिका क्वाड समिट की तैयारियों में जुटा है, लेकिन इस साल यह सम्मेलन अमेरिका में नहीं बल्कि भारत में होना था, लेकिन ऐन वक्त पर इसकी मेजबानी की जिम्मेदारी अमेरिका को सौंप दी गई। आखिर क्या वजह रही कि इसकी जिम्मेदारी अमेरिका को सौंप दी गई? आइए विस्तार से जानते हैं।

सामने आई असली वजह

दरअसल राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में पूर्वी एशिया और ओशिनिया ने भी इस संबंध में एक बयान जारी करते हुए कहा कि वैसे तो यह कार्यक्रम भारत में ही आयोजित होना था, लेकिन जब हमने इसमें शामिल होने वाले सभी नेताओं के कार्यक्रम को देखा तो हमें इसकी संभावना नहीं दिखी, जिसके बाद हमने तय किया कि कार्यक्रम भारत की बजाय अमेरिका में आयोजित किया जाए।

अगले साल भारत में होगा ‘क्वाड शिखर सम्मेलन’

पीएम मोदी ने भी इस दिशा में अपनी सहमति जताई थी। इसके बाद कार्यक्रम की मेजबानी के लिए अमेरिका को चुना गया। हालांकि, अब इसका आयोजन अगले साल भारत में होगा। इसमें सभी सदस्य देश शामिल होंगे और पूरी रूपरेखा तय की जाएगी। बाइडेन प्रशासन ने इस बात को भी विस्तार से बताया कि अगले साल क्वाड सम्मेलन भारत में होगा, इस साल यह अमेरिका में हो रहा है। हालांकि, यह कार्यक्रम भारत में ही होना था, लेकिन कार्यक्रम में शामिल होने वाले नेताओं ने इसकी अनुमति नहीं दी, जिसके कारण हमें पूरी योजना बदलनी पड़ी।

ये भी पढ़ेंः- PM Modi US Visit: 3 दिवसीय अमेरिका दौरे पर रवाना हुए PM मोदी, क्वाड शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे के दौरान कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री 21 सितंबर को डेलावेयर के विलमिंगटन में ‘क्वाड शिखर सम्मेलन’ में शामिल होंगे। इसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन करेंगे। इसके अलावा 22 सितंबर को पीएम मोदी न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। राष्ट्रपति बाइडेन अपने गृहनगर विलमिंगटन में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। इस कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानी और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा भी शामिल होंगे।

क्यों होता है ‘क्वाड शिखर सम्मेलन’ का आयोजन

अगर QUAD की बात करें तो इसका मूल अर्थ चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता है। 2004 में जब हिंद महासागर में सुनामी आई थी, तो तटीय देश बड़े पैमाने पर प्रभावित हुए थे। इसके बाद भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान ने तटीय प्रभावित देशों की मदद के लिए कदम उठाए थे। 2007 से 2010 के बीच क्वाड शिखर सम्मेलन की बैठक जारी रही। इसके बाद यह बैठक बंद हो गई। इस बीच चीन ने ऑस्ट्रेलिया पर काफी दबाव बनाया, जिसके परिणामस्वरूप ऑस्ट्रेलिया ने इस संगठन से दूरी बनानी शुरू कर दी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)