PM Modi के जन्मदिन पर अजमेर शरीफ दरगाह में विशेष लंगर का आयोजन

18
ajmer-news

Ajmer News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर मंगलवार को देशभर में जश्न मनाया गया। वहीं इस खास मौके पर मंगलवार-बुधवार की रात अजमेर स्थित ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पर विशेष लंगर का आयोजन किया गया। बता दें, ये लंगर बादशाह अकबर द्वारा उपहार में गिए गए एक बड़े डेग में पकाया गया।

पीएम मोदी के जन्मदिन पर किया गया लंगर 

लंगर के दौरान दरगाह के खादिम सैयद अफशान चिश्ती और सलमान चिश्ती मौजूद रहे। वहीं उन्होंने बातचीत के दौरान बताया कि, अजमेर शरीफ दरगाह भारत में आस्था का बहुत बड़ा केंद्र है। यहां हर धर्म के लोग आते हैं। हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई और पारसी सभी धर्मों के लोग यहां दुआ मांगने आते हैं। भारत एक गुलदस्ता है। हर धर्म के लोग इस गुलदस्ते के फूल हैं। इसी तरह हमारा भारत एक परिवार है। इस परिवार के मुखिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। पीएम मोदी के जन्मदिन के मौके पर अजमेर शरीफ दरगाह पर लंगर का आयोजन किया गया है।

PM Modi के लिए ये दरगाह आस्था का केंद्र

उन्होंने कहा कि, पीएम मोदी (PM Modi) के लिए यह दरगाह आस्था का केंद्र रहा है। वह पहले यहां चादर भेजकर चढ़ा चुके हैं। इसके अलावा वह यहां के जिम्मेदार व्यक्ति से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात भी कर चुके हैं। वहीं इसके साथ ही सैयद अफशान चिश्ती ने कहा कि, इस दरगाह के पास खड़े होकर हम देश के अमन-चैन की दुआ मांगते हैं। हम दुआ करते हैं कि हमारा देश तरक्की करे और देश में अमन-चैन और भाईचारा कायम रहे।

ये भी पढ़ें: एक्टिव हुआ नया वेदर सिस्टम, राजस्थान के इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

Ajmer News: लोगों में बांटा गया लंगर का प्रसाद 

वहां मौजूद सलमान चिश्ती ने कहा कि, प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाया जा रहा है और इसके लिए दरगाह में लंगर का आयोजन किया गया है। लंगर बनाने की प्रक्रिया मंगलवार रात 11 बजे शुरू हुई, जिसमें शुद्ध शाकाहारी मीठे चावल बनाए गए। सबसे पहले देग में पानी गर्म किया गया, उसके बाद उसमें हल्दी, चावल, चीनी, मेवे, केसर डालकर पकाया गया। इस लंगर को पकाने में करीब ढाई घंटे का समय लगा। सुबह करीब तीन बजे लंगर को देग से निकालकर स्टील के ड्रमों में भरकर महफिल खाने के बाहर दरगाह में आने वाले जायरीनों को खिलाया गया। इसके साथ ही लंगर को प्लास्टिक के डिब्बों में भरकर लोगों में बांटा गया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)