अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अंतरिक्ष से मतदान करेंगी सुनीता विलियम्स, जानें क्या है तरीका ?

34
sunita-william-to-vote-from-space

US Election 2024 : भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) और उनके नासा (NASA) सहयोगी बुच विल्मोर (Butch Wilmore) ने शनिवार को अंतरिक्ष से 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने की अपनी उत्सुकता व्यक्त की। दोनों अंतरिक्ष यात्री वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर फंसे हुए हैं। हालांकि, दोनों ने अंतरिक्ष में होने के बावजूद अपने नागरिक कर्तव्य को पूरा करने के महत्व पर जोर दिया।

अमेरिका में पांच नवंबर को होगा मतदान

विलियम्स ने कहा कि उन्होंने मतपत्रों के लिए अपने अनुरोध पहले ही भेज दिए हैं। उन्होंने कहा, “हम अंतरिक्ष से मतदान करने के लिए उत्सुक हैं।” विल्मोर ने एक ‘अमेरिकी नागरिक’ के रूप में अपनी जिम्मेदारी पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ‘नासा हमारे लिए ऐसा करना बहुत आसान बनाता है।’ बता दें कि 5 नवंबर को होने वाले 2024 के अमेरिकी चुनावों में डेमोक्रेट कमला हैरिस और रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला होगा।

विलियम्स और विल्मोर 5 जून को अंतरिक्ष यान के पहले चालक दल के मिशन के हिस्से के रूप में बोइंग के स्टारलाइनर पर सवार होकर रवाना हुए। मिशन मूल रूप से आठ दिनों का था। हालांकि, स्टारलाइनर में तकनीकी समस्याओं के कारण अब उनका प्रवास आठ महीने तक बढ़ा दिया गया है, जो हाल ही में उनके बिना पृथ्वी पर वापस आ गया है।

ये भी पढ़ेंः- Typhoon Yagi : वियतनाम में ‘तूफान यागी’ ने मचाया कोहराम, 254 लोगों की मौत, कई लापता

विलियम्स ने एक वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा-

अंतरिक्ष में फंसे होने पर टिप्पणी करते हुए, विलियम्स ने एक वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “इस नौकरी में चीजें ऐसी ही होती हैं।” उन्होंने कहा कि स्पेस स्टेशन जीवन में बदलाव ‘इतना कठिन नहीं था’ क्योंकि दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को ISS पर रहने का पहले से अनुभव था। अपने विस्तारित मिशन के बारे में, विलियम्स ने कहा, “यह मेरे लिए एक सुखद स्थान है। मुझे अंतरिक्ष में रहना पसंद है।” दोनों अंतरिक्ष यात्री अपनी वापसी को लेकर आशावादी बने हुए हैं। अपने वैज्ञानिक प्रयासों को जारी रखते हुए, वे अंतरिक्ष से 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने की भी तैयारी कर रहे हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)