Health Tips : क्या आप भी बढ़ते वजन से हैं परेशान ? तो जरुर फॉलो करें ये टिप्स

38
health-tips

Health Tips : आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद को फिट रखना काफी चुनौतीपूर्ण हो गया है। अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल का हमारे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है, जिससे हमारे शरीर में बिमारियों के साथ वजन भी बढ़ता है। दरअसल, खराब खान-पान और लाइफस्टाइल की वजह से बॉडी में एक्स्ट्रा फैट बढ़ने लगता है, जो कई बीमारियों का कारण बनता है। बताते हैं वो 5 टिप्स जिनको फॉलो करके आप फैट को बाय-बाय कह सकते हैं।

हेल्दी डायट का करें चयन  

पहले बात हेल्दी डाइट की करते हैं, जिसका वजन बढ़ाने और घटाने में सबसे बड़ा रोल होता है। आपको सुबह के नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन से युक्त चीजें खानी चाहिए। यह बॉडी को एक्टिव रखता है साथ ही बढ़े हुए वजन को भी कम करने में मदद करता है।

पर्याप्त मात्रा में ले नींद 

शरीर और दिमाग को पूरी तरह से काम करने के लिए पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है। आयुर्वेद के मुताबिक अपर्याप्त नींद से थकान, तनाव जैसी समस्याएं होती है नींद जिससे हार्मोन प्रभावित होते हैं फिर भूख बढ़ती है। इसलिए आयुर्वेद का कहना है कि, अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें।

हरी सब्जियों का करें सेवन

वजन कम करने के लिए बेहद जरुरी है कि, बाहर के खाने को न खाकर बल्कि हरी सब्जियों का सेवन करें। हरी भरी सब्जी, मौसमी फल और ताजा पका खाना टाइम पर खाएं। इससे शरीर छरहरा बना रहता है और एनर्जी लेवल भी हाई रहता है। साथ ही ये बढ़ रहे फैट को भी रोकता है।

30 मिनट फिजिकल एक्टिविटी जरुरी

शरीर के लिए अच्छी डाइट के साथ इसका डाइजेशन भी बेहद जरूरी है। इसलिए वर्कआउट और फिजिकल एक्टिविटी की भूमिका बढ़ जाती है। ये एक्स्ट्रा फैट कम करने में हमेशा से काफी कारगर रहा है। डेली मॉनिंग वॉक, योग, साइकलिंग और रनिंग जैसी एक्टिविटी वेट लॉस करने में मदद करती है।

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: हेल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स, गर्लफ्रेंड से कभी नहीं होंगे लड़ाई-झगड़े !

Health Tips: पर्याप्त मात्रा में पिये पानी    

संतुलित वॉटर इनटेक भी सेहत के लिए जरूरी है। वेट लॉस में गजब का काम करते हैं। हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। वैसे तो पानी से बेहतर कुछ नहीं फिर भी रात को सोने से पहले हर्बल ड्रिंक्स का यूज मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है, जिससे शरीर का फैट कम होता है। आप हर्बल ड्रिंक्स के तौर पर लेमन वॉटर और ग्रीन टी का यूज भी कर सकते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)