अंतरराष्ट्रीय स्तर पर करते थे साइबर अपराध, पुलिस ने को पकड़ा

12
used-to-commit-cyber-crimes-at-international-level-police-caught-him

Araria news : अररिया जिला पुलिस ने भारत और नेपाल के बीच अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साइबर अपराध करने वाले तीन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। यह गिरफ्तारी भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के जोगबनी थाना क्षेत्र के टिकुलिया बस्ती वार्ड नंबर चार से की गयी। गिरफ्तार तीन साइबर अपराधियों में एक भारतीय और दो नेपाली नागरिक शामिल हैं। पुलिस ने उनके पास से 50,300 रुपये की भारतीय मुद्रा, 8,500 रुपये की नेपाली मुद्रा, दो आईफोन, मोबाइल फोन, दो लैपटॉप, 59 सक्रिय सिम कार्ड और 55 गैर-सक्रिय सिम कार्ड बरामद किए। पुलिस के हत्थे चढ़े साइबर अपराधी साइबर अपराध के विभिन्न पहलुओं के साथ-साथ सट्टा बाजार, ऑनलाइन धोखाधड़ी आदि अपराधों को भी अंजाम देते थे।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साइबर अपराध को देते थे अंजाम

एसपी अमित रंजन ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि गिरफ्तार तीनों साइबर अपराधी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साइबर अपराध को अंजाम देते थे। मुख्य रूप से ये लोग लोगों को सट्टा बाजार के लालच में फंसाते थे। एसपी ने कहा कि रेटिना की तस्वीर लेकर और आधार कार्ड में हेरफेर करके एक ही व्यक्ति के नाम पर कई मोबाइल सिम कार्ड सक्रिय किए गए और नेपाल में साइबर धोखाधड़ी में इस्तेमाल किया गया। इन साइबर अपराधियों का टारगेट प्रति माह 2 हजार सिम कार्ड हैं। छापेमारी में 114 सिम कार्ड बरामद किये गये।

एसपी ने बताया कि भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र से लगातार साइबर अपराध किये जाने की सूचना मिल रही थी, जिसे लेकर फारबिसगंज एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा के नेतृत्व में जोगबनी थानाध्यक्ष राजीव कुमार आजाद, एसआई अंजू कुमारी, डीआईयू टीम एवं सशस्त्र पुलिस बल तैनात किया गया। बल दल। एक साथ टीम का गठन किया गया।

यह भी पढ़ें-PM मोदी के ‘अनुभवी चोर’ वाले बयान पर CM Kejriwal का पलटवार, जानें क्या बोले

पुलिस के हत्थे चढ़ें अपराधी

टीम ने 28 वर्षीय मो. जोगबनी टिकुलिया बस्ती इंदिरानगर वार्ड नंबर 4 में शमी अंसारी उर्फ विक्की पिता समा अंसारी को छापेमारी कर गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके अलावा नेपाल के मोरांग जिले के कंचनवाड़ी वार्ड नंबर तीन विराटनगर निवासी 27 वर्षीय सुसान वास्कोटा, पिता सुरेंद्र वास्कोटा और चौकीदरा वार्ड नंबर निवासी 41 वर्षीय हिमाल कुमार राय, पिता-भक्तवीर राय उर्फ अमर बहादुर राय शामिल हैं। नेपाल के भोजपुर जिले के चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। गया। इस संबंध में जोगबनी थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)