Gopeshwar: आम श्रद्धालुओं के लिए खुले हेमकुंड साहिब और लोकपाल मंदिर के कपाट

12
doors-of-hemkund-sahib-and-lokpal-temple-opened-for-devotees

Gopeshwar : उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित सिखों के पवित्र धाम हेमकुंड साहिब और लोकपाल मंदिर के कपाट शनिवार को आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गये। इस अवसर पर सैकड़ों की तादाद में पहुंचे श्रद्धालुओं ने हेमकुंड साहिब में मत्था टेका।

कड़ी सुरक्षा के बीच निकली हेमकुंड यात्रा 

बता दें, शनिवार को हेमकुंड साहिब के कपाट साढे़ नौ बजे अरदास, शबद कीर्तन एवं गुरुवाणी के साथ सुरक्षा व्यवस्था के बीच आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गये हैं। इसके साथ ही हेमकुंड साहिब की यात्रा शुरू हो गई है। शुक्रवार को गोविन्दघाट गुरुद्वारा से पंच प्यारों की अगुवाई में सिख श्रद्धालुओं का पहला जत्था कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच बैंड बाजों की धुन और पवित्र निशान के साथ श्री हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib) के लिए रवाना हुआ था।

ये भी पढ़ें: Chardham Yatra 2024: फर्जी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में ऋषिकेश कोतवाली में दर्ज किए गए 6 और मुकदमे

शनिवार की सुबह यह जत्था हेमकुंड साहिब के लिए रवाना हुआ। बोले सो निहाल, सत श्री अकाल के जयकारों के साथ श्री हेमकुंड साहिब (Hemkund Sahib) के कपाट और हिंदुओं की आस्था के प्रतीक लोकपाल (लक्ष्मण मंदिर) के कपाट विधि विधान के साथ आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये। बता दें, हेमकुंड यात्रा की शुरुआत मई-जून से होती है और अक्टूबर तक चलती है। इस यात्रा में आने वाले सभी यात्री ऑनलाइन और ऑफलाइन अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)