Jammu and Kashmir elections: फारूक अब्दुल्ला को मिला हाथ का साथ, सभी सीटों पर गठबंधन तय

36
farooq-abdullah-gets-congress-support

Jammu and Kashmir elections , श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया गया है। नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने गुरुवार को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ अपने आवास पर बैठक के बाद यह घोषणा की। फारूक अब्दुल्ला ने संवाददाताओं से कहा कि हमने सौहार्दपूर्ण माहौल में बैठक की।

गठबंधन सही दिशा में आगे बढ़ रहा है और ईश्वर की इच्छा से यह सुचारू रूप से चलेगा। सभी 90 सीटों पर गठबंधन को अंतिम रूप दे दिया गया है और आज शाम इस पर हस्ताक्षर हो जाएंगे। जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को चुनाव होंगे। नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

हम इंडिया अलायंस के साथ हैः अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने के राहुल गांधी के आश्वासन के बारे में पूछे जाने पर अब्दुल्ला ने कहा कि यह इंडिया अलायंस की प्राथमिकता है। अब्दुल्ला ने उम्मीद जताई कि सभी शक्तियों के साथ पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य का दर्जा हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमसे इसका वादा किया गया है। इस राज्य ने बुरे दिन देखे हैं और हम इसके खिलाफ इंडिया अलायंस के साथ खड़े हैं।

राहुल गांधी ने बताई अपनी प्राथमिकता

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी और विपक्षी गठबंधन (इंडिया) जम्मू-कश्मीर को जल्द से जल्द पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है। श्रीनगर में पत्रकारों से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और सहयोगियों की प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर को जल्द से जल्द पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करना है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को उम्मीद थी कि राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले उसे पूर्ण राज्य का दर्जा मिल जाएगा लेकिन चुनाव की घोषणा हो गई, जो एक कदम आगे है।

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि लोकतंत्र बहाल होगा। उन्होंने दोहराया कि आजादी के बाद पहली बार एक पूर्ण राज्य को केंद्र शासित प्रदेश में बदला गया है। उन्होंने कि मैंने केंद्र शासित प्रदेशों को पूर्ण राज्य बनते देखा है, लेकिन ये अपवाद पहली बार सुना है। हमने अपने चुनाव घोषणापत्र में यह स्पष्ट कर दिया है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों को बहाल करना हमारी प्राथमिकता है। जम्मू-कश्मीर के लोगों को मेरा संदेश है कि हम उनकी हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी रखी अपनी राय

उन्होंने कहा कि हम नफरत के बाजार में प्यार की दुकान खोलना चाहते हैं। इस अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि पार्टी के स्थानीय नेताओं से मिले फीडबैक के आधार पर गठबंधन बनाने का प्रयास जारी है। उन्होंने कहा कि हम पूरे विपक्ष को एक साथ रखना चाहते हैं। खड़गे ने कहा कि कांग्रेस जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा वापस दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि भाजपा जम्मू-कश्मीर में चुनाव सुनिश्चित नहीं कर सकी।

यह भी पढ़ेंः-बदलापुर के बाद अब कोल्हापुर में हैवानियत, नाबालिग बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में अभूतपूर्व बेरोजगारी देखी गई है। घुसपैठ बढ़ी है और आतंकवादी घटनाओं में भी तेजी देखी गई है। इस बीच, बुधवार को श्रीनगर पहुंचे खड़गे और विपक्षी नेता राहुल गुरुवार दोपहर जम्मू के लिए रवाना हो गए, जहां वे पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)