Saturday, October 19, 2024
spot_img
spot_img
spot_img
Homeखेलटेस्ट क्रिकेट के 150 साल पूरे होने पर इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला...

टेस्ट क्रिकेट के 150 साल पूरे होने पर इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा ऐतिहासिक मैच

150 years of Test cricket, मेलबर्न: टेस्ट क्रिकेट के 150 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए क्रिकेट की दो दिग्गज टीमों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच एक टेस्ट मैच खेला जाएगा। यह एकमात्र टेस्ट मार्च 2027 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) के ऐतिहासिक मैदान पर खेला जाएगा।

इससे पहले भी टेस्ट क्रिकेट के 100 साल पूरे होने पर इस मैदान पर मैच खेला गया था। इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के 100 साल पूरे होने पर इन्हीं दोनों देशों के बीच 1977 में टेस्ट मैच खेला गया था। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से जीता था। 1877 में खेले गए पहले टेस्ट मैच को भी ऑस्ट्रेलिया ने 45 रनों से जीता था।

2030-31 तक मैच पर बनी सहमति

इसके साथ ही इस बात पर भी सहमति बनी कि अगले सात सालों तक बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में और नए साल का टेस्ट सिडनी में होगा। 2030-31 सीजन तक के इस समझौते के मुताबिक क्रिसमस से ठीक पहले होने वाला टेस्ट एडिलेड में होगा जबकि सीजन का पहला टेस्ट पर्थ में होगा। हालांकि पर्थ ने अगले तीन सालों के लिए ही सहमति जताई थी। इसका मतलब यह भी है कि अगले साल की एशेज पारंपरिक गाबा, ब्रिस्बेन के बजाय पर्थ में आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः- रहाणे का बल्ला सात समंदर पार मचा रहा कोहराम, दलीप ट्रॉफी में फिर भी नहीं मिली जगह

गाबा स्टेडियम में चल रहा निर्माण कार्य

2032 ओलंपिक के मद्देनजर गाबा स्टेडियम में निर्माण कार्य चल रहा है और इस दौरान वहां कुछ टेस्ट मैच आयोजित किए जाएंगे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले ने कहा, “हमारा मानना ​​है कि यह कार्यक्रम सुनिश्चित करता है कि देश भर में सही समय पर सर्वश्रेष्ठ स्थानों पर सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेला जाएगा, जिसमें प्रतिष्ठित टेस्ट मैचों, वेस्ट टेस्ट और क्रिसमस टेस्ट जैसे नए ब्लॉकबस्टर और रोमांचक डे-नाइट मैचों का शानदार मिश्रण होगा।”

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)

सम्बंधित खबरें
- Advertisment -spot_imgspot_img

सम्बंधित खबरें