KKR vs SRH: कोलकाता तीसरी बार बनी चैंपियन, फाइनल में हैदराबाद को हराकर जीता IPL 2024 का खिताब

16
kolkata-knight-riders-ipl-2024-champion-beat-sunrisers-hyderabad

KKR vs SRH, चेन्नई : आंद्रे रसेल (19 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 52) के शानदार अर्धशतक के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL 2024) के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट से हराकर तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया।

फाइनल मुकाबले में कोलकाता ने हैदराबाद को 18.3 ओवर में 113 रन पर आउट करने के बाद 10.3 ओवर में दो विकेट पर 114 रन बनाकर सबसे एकतरफा जीत हासिल की। केकेआर के लिए वेंकटेश अय्यर ने मात्र 26 गेंदों पर नाबाद 52 रनों की पारी खेली जबकि रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने 32 गेंदों पर 39 रन बनाए। अय्यर और गुरबाज़ ने दूसरे विकेट के लिए 91 रन की मैच जिताऊ साझेदारी की।

IPL 2024 Final: 10 साल बाद केकेआर का सपाना हुआ पूरा 

10 साल से एक टीम दोबारा चमकती आईपीएल ट्रॉफी उठाने का इंतजार कर रही थी। हर साल वह कोशिश करती रही। उनके लड़ाके लड़ते रहे और आज चेपॉक में कोरबो, लोदबो, जीतबो की कहानी सच हो गई। गुरु गंभीर की हिम्मत, चंद्रकांत की रणनीति और केकेआर के खिलाड़ियों ने इस सीजन में कमाल किया है। यह टीम चौथी बार फाइनल में पहुंची है और तीन बार जीत हासिल की है।

IPL 2024 Final KKR vs SRH: गौतम गंभीर ने दूसरी बार दिलाया खिताब 

कोलकाता ने आखिरी बार 2014 में गौतम गंभीर के नेतृत्व में आईपीएल खिताब जीता था, जो अब फ्रेंचाइजी के मेंटर हैं। लेकिन उनके मार्गदर्शन और श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता ने एक बार फिर ट्रॉफी अपने नाम की। गंभीर की कप्तानी में कोलकाता ने 2012 में पहली बार खिताब जीता था।

ये भी पढ़ेंः- USA Vs BAN: टी20 विश्व कप से पहले अमेरिका ने बांग्लादेश को हराकर मचाई सनसनी

srh vs kkr: हैदराबाद चारों खाने चित

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का हैदराबाद का फैसला उनके लिए गलत साबित हुआ। मिचेल स्टार्क ने पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर अभिषेक शर्मा को शानदार बोल्ड कर हैदराबाद को ऐसा झटका दिया कि उसकी पारी अंत तक संभल नहीं पाई। समझ नहीं आया कि क्या हुआ। अपनी विस्फोटक शुरुआत के लिए मशहूर हैदराबाद को कोलकाता ने लगातार दूसरी बार नॉकआउट में पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। पावरप्ले में शुरुआती झटके स्टार्क ने दिए।

बीच के ओवरों में वरुण चक्रवर्ती और हर्षित ने विकेट लेने का काम किया। रसेल ने 19 रन देकर तीन विकेट लिए और हैदराबाद की टीम कुछ ही देर में ताश के पत्तों की तरह ढह गई। हैदराबाद के लिए कप्तान पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। एडेन मार्कराम ने 20 रन, हेनरिक क्लासेन ने 16 रन और नितीश रेड्डी ने 13 रन का योगदान दिया। हैदराबाद की हालत ऐसी थी कि उसकी टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल सकी।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)