Lok Sabha Elections: पीएम मोदी के सामने हर बार तीसरे स्थान पर रहे अजय राय

15
ajay-ray-got-third-place-every-time-front-of-pm-modi-in

Varanasi : लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इस बार भी इंडी गठबंधन के उम्मीदवार अजय राय का मुकाबला एनडीए उम्मीदवार नरेंद्र मोदी से है। इससे पहले भी वह दो बार नरेंद्र मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं, लेकिन हर बार काशी की जनता ने उन्हें तीसरा स्थान दिया है।

समर्थन से खुश हैं अजय

इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजय राय के पक्ष में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं ने वाराणसी में डेरा डाल दिया है। अपने पक्ष में मिल रहे समर्थन से अजय राय बेहद खुश हैं और वाराणसी के बाहर से आने वाले नेताओं का भी गर्मजोशी से स्वागत कर रहे हैं। इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हराने की बात कर रहे इंडी गठबंधन के उम्मीदवार अजय को अब तक मुस्लिम लीग समेत तमाम मुस्लिम संगठनों ने समर्थन दिया है। जिसे अजय राय अपनी जीत की बुनियाद बता रहे हैं।

अजय राय की पहचान वाराणसी के स्थानीय नेता के रूप में रही है। 2014 के लोकसभा चुनाव में जब अजय राय कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में खड़े हुए तो उन्हें कुल 75 हजार 614 वोट मिले, जो कि महज 7.35 फीसदी वोट थे। साल 2014 में ही एनडीए उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल को 3 लाख 71 हजार 784 वोटों से हराया था। एनडीए प्रत्याशी नरेंद्र मोदी को 5 लाख 81 हजार 22 वोट मिले थे और उनके मुकाबले में खड़े अजय राय उस समय तीसरे स्थान पर रहे थे।

2019 के लोकसभा चुनाव में अजय राय एक बार फिर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर मैदान में थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को इस बार सिर्फ 14.38 फीसदी वोट मिले। अजय राय एक बार फिर तीसरे स्थान पर रहे। चुनाव जीतने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 6 लाख 74 हजार 664 वोट मिले और उन्होंने समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार शालिनी यादव को चार लाख 79 हजार 505 वोटों से हराया।

वाराणसी की जनता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 63।62 फीसदी वोट दिए थे। 2014 और 2019 के बाद इस बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। इस बार फिर अजय राय इंडी गठबंधन के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में हैं, अजय राय को कांग्रेस के साथ-साथ समाजवादी पार्टी का भी समर्थन हासिल है।

यह भी पढ़ेंः-Lok Sabha Elections: यूपी की इन चार सीटों पर बेहद कमजोर स्थिति में कांग्रेस, देखिए क्या कहते हैं आंकड़े

इंडिया गठबंधन प्रत्याशी अजय राय का मानना है कि वाराणसी की जनता उनके साथ खड़ी है और इस चुनाव में भी अजय राय का समर्थन करेगी। वह स्थानीय चेहरे के तौर पर जनता के बीच रहते हैं। इस बार लोकसभा चुनाव का समीकरण बदला हुआ है, ऐसे में वह एनडीए प्रत्याशी को कड़ी टक्कर देकर हराएंगे।

नरेंद्र मोदी की जीत का प्रतिशत बढ़ा

वाराणसी में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में चुनाव लड़े थे तो उन्हें जनता का भरपूर समर्थन मिला था। उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 54.48 फीसदी वोट मिले थे। पांच साल बाद 2019 में जब प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर चुनाव मैदान में उतरे तो जनता ने मोदी के नाम पर 63.62 फीसदी वोट दिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार वाराणसी की जनता से लोकसभा चुनाव में वोट करने की अपील कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इस बार यह वोट प्रतिशत और भी बढ़ेगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)