भीषण गर्मी के बीच पानी के लिए तरस रहे ग्रामीण, दी आंदोलन की चेतावनी

15
villagers-warning-for-water-amid-scorching-heat

Sonbhadra : थाना ओबरा क्षेत्र के बिल्ली मारकुंडी टोला खैरटिया के हरिजन बस्ती में सार्वजनिक सामुदायिक शौचालय के बगल में खराब पड़े हैंडपंप के पास पानी की परेशानी के लिए ग्रामीणों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया। शिवदत्त दुबे ने बताया कि खैरटिया के विभिन्न हिस्से जैसे डीह बाबा के पास, दीपु गुप्ता के घर के पास, हरिजन बस्ती में चंद्रबली भारती के घर के सामने, तथा हनुमान जायसवाल के घर के बगल में तमाम हैंडपंप खराब हैं। जिसकी सूचना प्रधान, ग्राम सचिव, तथा सहायक खंड अधिकारी को दी गई, फिर भी पानी की इस समस्या को नजरंदाज किया गया और ना ही टैंकर द्वारा पानी की सप्लाई दी गई।

नहीं मिल रहा योजनाओं का लाभ

सरकार की योजनाओं का लाभ जनता तक नहीं पहुंच पा रहा है। यह लोग सरकार की छवि को खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा पानी की किल्लत के कारण ग्रामीण जनता में भारी आक्रोश है। सामुदायिक शौचालय के बगल में हैंडपंप लगभग 6 महीने से खराब है। एक मोटर है जो केवल एक बाल्टी पानी देने के बाद बंद हो जाती है। फिर आधे घंटे बाद एक बाल्टी पानी देती है इस बस्ती में ना पीने का पानी है और ना ही शौचालय के लिए पानी है। जिसके कारण इस बस्ती के पुरुष महिलाएं वह बच्चे बाहर खेतों में शौच जाने के लिए मजबूर हैं। सरकार द्वारा चालई जा रही की पानी की योजनाओं का सही तरह से क्रियान्वयन नहीं किया जा रहा। जिसके कारण इतनी बड़ी आबादी को पानी के संकट से जूझना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ेंः-पूर्वाचल के लिए भाजपा ने झोंकी ताकत, शाह सहित प्रचार में उतरे ये 13 दिग्गज

बड़े आंदोलन की तैयारी

खैरटिया के टोला में प्रधानमंत्री की ‘हर घर नल योजना’ का लाभ भी लोगों को नहीं मिल रहा है। इस भीषण गर्मी में पानी की बूंद के लिए लोग तरस रहे हैं और पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है इस प्रदर्शन में मुख्य रूप से रवि, सुरेंद्र, राहुल, सियाराम राम, बनारसी भारती, राजेंद्र भारती, अमर, चंद्रबली गौतम, राजेश, ओंकार, रूप, तारा, मीना देवी, सुनीता, किरण, नेहा, नैना, प्रियंका, प्रिया, स्नेहा, मुन्नी, पार्वती, अनीता सहित तमाम कई ग्रामीण उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि कहा कि यदि पानी की समस्या को अति शीघ्र दूर नहीं किया गया तो सभी गांव वासी एक बड़े आंदोलन के लिए बाध्य होंगे जिसकी सारी जिम्मेदारी ग्राम प्रधान व चोपन ब्लाक के अधिकारियों की होगी।

रिपोर्टः- अरविंद गुप्ता, ब्यूरो चीफ, सोनभद्र

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)