Haryana: राज्यसभा की रिक्त सीट के लिए शुरू हुआ नामंकन, अभी तक कोई नाम नहीं आया सामने

38
vacant-rajya-sabha-seat-in-haryana

Haryana, चंडीगढ़: हरियाणा राज्य से राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई। बुधवार को पहले दिन कोई नामांकन दाखिल नहीं हुआ। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 अगस्त है। अभी तक किसी भी राजनीतिक दल ने इस सीट के लिए अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है।

एक साल का बचा है कार्यकाल

हरियाणा से राज्यसभा की पांच सीटें हैं। कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा के लोकसभा सांसद बनने के बाद उन्होंने अपनी राज्यसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। दीपेंद्र हुड्डा की राज्यसभा सदस्यता का कार्यकाल अप्रैल 2026 तक था। चूंकि उनका कार्यकाल एक साल से अधिक बचा है, इसलिए भारत निर्वाचन आयोग इस सीट के लिए उपचुनाव करा रहा है। हरियाणा में इस उपचुनाव के लिए मतदान होने की संभावना कम है। ऐसा इसलिए क्योंकि मुख्य विपक्षी दल-कांग्रेस सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार के खिलाफ संख्या बल को देखते हुए अपना उम्मीदवार उतारने की हिम्मत नहीं जुटा पाएगी।

विधानसभा सचिवालय में भी हो सकता है चुनाव

90 सदस्यीय विधानसभा में फिलहाल 87 विधायक हैं। रानिया से निर्दलीय विधायक रहे रणजीत सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। मुलाना से कांग्रेस विधायक रहे वरुण चौधरी ने अंबाला संसद से चुनाव जीतने के बाद इस्तीफा दे दिया था। वहीं, बादशाहपुर से निर्दलीय विधायक राकेश दौलताबाद के निधन के बाद से यह सीट भी खाली है। इसके अलावा तोशाम से कांग्रेस विधायक किरण चौधरी भाजपा में शामिल हो चुकी हैं, लेकिन उन्होंने अभी तक विधानसभा की सदस्यता नहीं छोड़ी है। तकनीकी रूप से और विधानसभा रिकॉर्ड के अनुसार वे कांग्रेस की विधायक हैं।

यह भी पढ़ेंः-Cm Yogi ने पाकिस्तान को लेकर किया बड़ा दावा, कही ये बात…

इस दौरान उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक एवं राज्यसभा उपचुनाव 2024 के रिटर्निंग अधिकारी डॉ. साकेत कुमार ने बताया कि 21 अगस्त 2024 तक कोई भी व्यक्ति अवकाश के दिनों को छोड़कर किसी भी कार्य दिवस पर चंडीगढ़ के सेक्टर-1 स्थित हरियाणा विधानसभा सचिवालय में सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है। उन्होंने बताया कि 22 अगस्त को सुबह 10 बजे नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उम्मीदवार 27 अगस्त तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं, यदि आवश्यक हुआ तो 3 सितंबर 2024 को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक हरियाणा विधानसभा सचिवालय में मतदान होगा।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)