Rajasthan: ट्रांसजेंडर समुदाय को मिला OBC का दर्जा, इन्हें मिला पहला प्रमाणपत्र

17
rajasthan-transgender-obc-certificate

Rajasthan, Jaipur : राजस्थान के ट्रांसजेंडर (Transgender) समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) सूची में शामिल किए जाने के बाद सोमवार को जयपुर में एक ट्रांसजेंडर को पहला अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) प्रमाणपत्र जारी किया गया।  जयपुर उपखण्ड अधिकारी राजेश जाखड़ ने नूर शेखावत को प्रमाण पत्र सौंपा। नूर (30) राजस्थान की पहली व्यक्ति हैं जिन्हें जन्म प्रमाण पत्र जारी किया गया है जिसमें लिंग-वर्ग ट्रांसजेंडर लिखा हुआ है।

ट्रांसजेंडर्स को अब मिल सकेगा आरक्षित श्रेणी का लाभ 

जाखड़ ने कहा कि राजस्थान सरकार ने ट्रांसजेंडरों को अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी में 92वें नंबर पर शामिल किया है, जिसके बाद ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग नियमानुसार अपना पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। दरअसल, अब तक ट्रांसजेंडरों को आरक्षित श्रेणी का प्रमाणपत्र नहीं मिल पाता था। हालांकि, अब राज्य के ट्रांसजेंडर्स को आरक्षित श्रेणी का लाभ मिल सकेगा।

ये भी पढ़ेंः- Bijnor: 41 दिनों तक भीषण अग्नि के बीच महाराज जी करेंगे तपस्या

जानें कौन हैं नूर शेखावत ? 

ओबीसी सर्टिफिकेट पाने वाली नूर शेखावत वही ट्रांसजेंडर हैं जिन्होंने लंबे समय तक किन्नरों के हक के लिए लड़ाई लड़ी। कुछ दिन पहले तक किसी भी ट्रांसजेंडर के नाम पर जन आधार कार्ड नहीं बनता था, क्योंकि यह परिवार की महिला मुखिया के नाम पर बनता है। नूर शेखावत पहली ट्रांसजेंडर हैं जिन्होंने जन आधार कार्ड के लिए आवेदन किया था।

गौरतलब है कि राजस्थान जन आधार प्राधिकरण के संयुक्त निदेशक सीताराम स्वरूप ने जब नूर शेखावत का मामला देखा तो उन्होंने प्राथमिकता के तौर पर जन आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिए।  नूर शेखावत प्रदेश की पहली ऐसे में ट्रांसजेंडर हैं, जिनके नाम पर जन आधार कार्ड बनाया गया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)