भ्रष्टाचार और बेईमानी की आग में झुलसकर गई 7 नवजातों की जान

16
baby-care-center-fire-case

Baby Care Centre Fire, नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली के विवेक विहार स्थित बेबी केयर न्यू बोर्न अस्पताल में आग लगने से 7 नवजात शिशुओं की मौत हो गई। इस अग्निकांड की जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ रही है, अस्पताल संचालकों और प्रशासन की मिलीभगत, भ्रष्टाचार और लापरवाही की परते खुलती जा रही है। इस बीच एक और सनसनीखेज खुलासा हुआ है। अब ये बात भी सामने आई है कि बेबी केयर न्यू बोर्न चाइल्ड अस्पताल ने ऑक्सीजन सिलेंडरों के भंडारण पर गृह मंत्रालय (MHA) के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया था।

Baby Care Centre Fire: दिशा-निर्देशों का किया गया उल्लंघन 

बता दें कि गृह मंत्रालय के 23 अप्रैल, 2021 के सर्कुलर के अनुसार, ऑक्सीजन को ज्वलनशील और दहनशील पदार्थों से कम से कम 20 फीट की दूरी पर रखा जाना चाहिए। साथ ही, ‘No Smoking’ और ‘No Open Flame’ के संकेत लगाए जाने चाहिए। लिक्विड कंटेनर को लंबे समय तक वातावरण में खुला नहीं छोड़ना चाहिए।

उपयोग में न होने पर सभी वाल्व बंद रखें और आउटलेट कैप को अपनी जगह पर रखें। प्रतिबंध और रुकावटें खतरनाक ओवर-प्रेशराइजेशन का कारण बन सकती हैं। उचित निर्देशों के बिना प्रतिबंध हटाने का प्रयास न करें। यदि संभव हो, तो सिलेंडर को किसी अन्य स्थान पर ले जाएं।

ये भी पढ़ेंः- राजकोट त्रासदी: गेम जोन अग्निकांड में मृतकों के DNA मैच, परिजनों को सौंपे गए शव

वहीं इस मामले की जांच में सामने आया है कि सिलेंडर उस स्थान से 20 फीट से भी कम दूरी पर रखे गए थे, जहां शिशुओं को भर्ती कराया गया था।” दिल्ली सरकार स्वास्थ्य सेवा (DGHS) से बेबी केयर न्यू बोर्न चाइल्ड हॉस्पिटल को जारी लाइसेंस 31 मार्च को ही समाप्त हो गया था। अस्पताल के डॉक्टर नवजात शिशुओं की गहन देखभाल में इलाज करने के लिए योग्य नहीं थे। डॉक्टर केवल BAMS डिग्री धारक हैं।

Baby Care Centre Fire: मालिक समेत दो डॉक्टर गिरफ्तार

डीसीपी सुरेंद्र चौधरी ने बताया कि अस्पताल में 12 नवजात शिशु भर्ती थे और आग लगने से पहले ही एक की मौत हो चुकी थी। उसके बाद आग लगने  (Baby Care Centre Fire
)से 12 में से छह नवजात शिशुओं की मौत हो गई। हालांकि दिल्ली पुलिस ने घटना के संबंध में अस्पताल के मालिक और ड्यूटी पर मौजूद डॉक्टर को गिरफ्तार कर लिया है। मालिक की पहचान पश्चिम विहार के भेरा एनक्लेव निवासी नवीन किची के रूप में हुई है। जबकि डॉक्टर की पहचान हरियाणा के चरखी दादरी जिले के निवासी डॉ. आकाश (26) के रूप में हुई है। आकाश ने BAMS किया है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)