Aman Sehrawat : रेसलर अमन सहरावत ने रचा इतिहास, पेरिस ओलंपिक में जीता कांस्य पदक

70
aman-sehrawat

Aman Sehrawat Bronze Medal paris olympics 2024 : पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत को कुश्ती का पदक आखिरकार मिल ही गया। विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने के बाद सबकी निगाहें अमन सेहरावत पर टिकी थीं और उन्होंने निराश नहीं किया। अपने पहले ओलंपिक में ही अमन ने पुरुषों के 57 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता।

अमन ने भारत को दिलाया छठा पदक

अमन ने कांस्य पदक के मुकाबले में प्यूर्टो रिको के पहलवान को एकतरफा अंदाज में 13-5 से हराकर यह कांस्य पदक जीता और इस तरह पेरिस ओलंपिक (paris olympics 2024) में भारत को छठा पदक मिला। कुल मिलाकर इन खेलों में यह भारत का 5वां कांस्य है। साथ ही इन ओलंपिक में कुश्ती में भारत का यह पहला पदक है। इस मैच की शुरुआत में क्रूज ने अमन को मैट से बाहर धकेलकर एक अंक लिया। अमन ने भी पलटवार किया और जल्द ही लेग अटैक करके उन पर दो अंक हासिल कर लिए।

ये भी पढ़ेंः-breaking olympics doodle world: गूगल ने पेश किया नया डूडल, जानें क्या है ब्रेकडांसिंग

पहले पीरियड में कड़ी टक्कर जारी रही और क्रूज ने फिर 3-2 की बढ़त ले ली लेकिन अमन ने फिर वापसी की और 2 अंक जुटाकर 4-3 की बढ़त ले ली। तीन मिनट के पहले पीरियड में आगे रहने के बाद अमन ने जल्द ही दूसरे पीरियड में भी स्कोर 6-3 कर लिया। इसके बाद अमन का ही दबदबा रहा और उन्होंने 7 अंक और बनाए, जिसके दम पर उन्होंने 13-5 से कांस्य पदक जीता।

Paris Olympics: अमन का डेब्यू में दमदार प्रदर्शन

पहली बार ओलंपिक में हिस्सा ले रहे 21 वर्षीय अमन के लिए डेब्यू यादगार रहा। उन्होंने शानदार शुरुआत की और पहले ही मुकाबले में मैसेडोनिया के व्लादिमीर एगोरोव को 10-0 से हरा दिया। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में भी यही कमाल देखने को मिला जहां उन्होंने अल्बानिया के जेलिमखान अबकारोव को 12-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। हालांकि सेमीफाइनल में अमन को हार का सामना करना पड़ा क्योंकि उनका सामना जापान के वर्ल्ड नंबर-1 रेई हिगुची से था। हिगुची ने अमन को 10-0 से हराकर फाइनल में पहुंचने की उनकी उम्मीदों को खत्म कर दिया।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर(X) पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)