chhattisgarh news: जेल में बंद कैदियों का बढ़ेगा मानदेय, इस तरह बांटी जाएंगी श्रेणियां

38
unskilled-prisoners-in-jail-will-get-honorarium

Chhattisgarh, रायपुर/बिलासपुरः जेल में बंद कैदियों के मानदेय में बढ़ोतरी की जा रही है। इसके तहत अकुशल कैदियों का मानदेय 60 से 80 और कुशल श्रेणी का मानदेय 75 से 100 रुपए प्रतिदिन किया जाएगा। इस संबंध में राज्य सरकार ने जेल में बंद कैदियों का मानदेय बढ़ाने के मामले में गुरुवार को हाईकोर्ट में शपथ पत्र दिया। इसमें कहा गया कि कुशल और अकुशल दोनों श्रेणी के कैदियों का मानदेय बढ़ाया जा रहा है।

कोर्ट ने मांगा था जवाब

उल्लेखनीय है कि पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने राज्य की जेलों में बंद कैदियों को उचित पारिश्रमिक दिए जाने की मांग को लेकर वकील संजय कुमार अग्रवाल के माध्यम से हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी। याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस जारी कर जवाब पेश करने का निर्देश दिया था। मांग पूरी होने के आधार पर चीफ जस्टिस की डिवीजन बेंच ने याचिका खारिज कर दी। राज्य सरकार ने गुरुवार को शपथ पत्र पेश कर हाईकोर्ट को बताया कि राज्य की जेलों में बंद कैदियों का मानदेय बढ़ाया जा रहा है।

यह भी पढे़ंः-रहस्यमय तरीके से 9 दिन पहले गायब हुईं थी दो बहनें, अब तक खबर नहीं, दहशत में परिवार

पर्याप्त नहीं था मानदेय

इसके तहत अकुशल कैदियों का मानदेय 60 से 80 और कुशल श्रेणी का 75 से 100 रुपए प्रतिदिन किया जाएगा। याचिका में कहा गया कि प्रदेश की जेलों में बंद कैदियों को उनके काम के हिसाब से पारिश्रमिक दिए जाने का नियम है। इसके अनुसार उन्हें 60 से 75 रुपए प्रतिदिन पारिश्रमिक दिया जाता है। वर्तमान परिस्थितियों में यह कम है। कैदियों को वर्षों से एक ही पारिश्रमिक दिया जा रहा है, जिसे आज के समय में पर्याप्त नहीं कहा जा सकता। उन्हें कलेक्टर दर के बराबर वेतन दिया जाए, जो बाद में उनके जीवन में काम आ सके।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)