Paris Olympics 2024: रेसलर अमन सहरावत ने मचाया धमाल, वर्ल्ड चैंपियन को हराकर सेमीफाइनल में मारी एंट्री

85
aman-sehrawat

Aman Sehrawat, Paris Olympics 2024 , पेरिस: निराशा के बीच पेरिस ओलंपिक से एक अच्छी खबर आई है। भारतीय रेसलर अमन सेहरावत (Aman Sehrawat) ने गुरुवार को 57 किलोग्राम भार वर्ग में वर्ल्ड चैंपियन को हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है। पेरिस ओलंपिक में भारत के एकमात्र पुरुष पहलवान अमन सेहरावत ने 2022 के विश्व चैंपियन अल्बानिया के ज़ेलिमखान अबकारोव को 12-0 से हराकर पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसी के साथ ही भारत को एक और मेडल की उम्मीद जग गई है।

Aman Sehrawat जीत चुके हैं कई गोल्ड

21 साल के Aman Sehrawat का सेमीफाइनल में मुकाबला जापान के हिगुची री से होगा, यह मुकाबला भारतीय समयानुसार आज रात 9:45 बजे शुरू होगा। एशियाई चैंपियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले देश के एकमात्र पुरुष पहलवान अमन ने क्वार्टर फाइनल में अबाकारोव को आसानी से हराया था।

अमन सेहरावत का करियर कमाल का रहा है। 21 साल के इस पहलवान ने अब तक कई बड़ी प्रतियोगिताओं में गोल्ड जीता है। पिछले साल उन्होंने एशियाई चैंपियनशिप में गोल्ड जीता था। इस साल उन्होंने ज़ाग्रेब में भी गोल्ड जीता। बुडापेस्ट में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता। 2022 में अमन ने 61 किलोग्राम वर्ग में भी सिल्वर मेडल जीता। हालांकि, अब यह खिलाड़ी 57 किलोग्राम वर्ग में खेलता है।

ये भी पढ़ेंः- Paris Olympics Neeraj Chopra Final: ‘गोल्डन बॉय’ नीरज चोपड़ा आज भारत दिलाएंगे स्वर्ण

अंशु मलिक ने किया निराश

इस बीच भारतीय महिला पहलवान अंशु मलिक ने निराश किया है। वे 57 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और पांचवीं वरीयता प्राप्त हेलेन लूसी मारौलिस से 2-7 से हार गईं। हालांकि, विश्व चैंपियनशिप (2021) में रजत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान अंशु के पास अभी भी रेपेचेज के जरिए पदक जीतने का मौका है, अगर अमेरिकी पहलवान फाइनल में पहुंचती हैं।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)