Heat Wave: गर्मी से धधक रही दिल्ली में पानी को लेकर मचा हाहाकार, बिजली की मांग रिकॉर्ड स्तर पर

19
delhi-ncr-heatwave-news

Delhi Heat Wave , New Delhi : दिल्ली में भीषण गर्मी के साथ लू का कहर भी जारी है। तापमान 49 डिग्री के पार पहुंच गया है। इस भीषण गर्मी में एक तरफ दिल्ली में पानी की किल्लत है तो दूसरी तरफ बिजली की मांग भी अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। दिल्ली में बिजली की पीक डिमांड 8,302 मेगावाट तक पहुंच गई है। दिल्ली में बिजली की यह खपत पिछले साल के मुकाबले करीब 900 मेगावाट ज्यादा है।

Delhi Weather: राजधानी में पानी की बढ़ी किल्लत 

पानी की किल्लत की बात करें तो दिल्ली के कई इलाकों में सिर्फ एक बार ही पानी की सप्लाई हो रही है। इससे भी बड़ी बात यह है कि कई इलाके ऐसे हैं जहां दिन में एक बार भी पानी नहीं आ रहा है। ऐसे इलाकों में पानी की सप्लाई के लिए पानी के टैंकर भेजे जा रहे हैं। दिल्ली सरकार का कहना है कि हरियाणा द्वारा यमुना नदी में पर्याप्त पानी नहीं छोड़े जाने की वजह से पानी की किल्लत हुई है। इसे लेकर दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट जा रही है।

गौरतलब है कि जिन इलाकों में पानी के टैंकरों से पानी की सप्लाई हो रही है, वहां दोपहर में भीषण गर्मी में स्थानीय लोगों को एक-एक बाल्टी पानी के लिए लाइन में लगना पड़ रहा है। पानी की किल्लत को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि इस भीषण गर्मी में पानी की मांग बहुत बढ़ गई है। दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से जो पानी मिलता था, वह भी कम हो गया है। यानी मांग बहुत बढ़ गई है और आपूर्ति कम हो गई है। हम सबको मिलकर इसका समाधान निकालना होगा।

heat-wave-in-delhi

ये भी पढ़ेंः- इस साल आंधी-पानी के साथ हीट वेव का रहेगा लंबा दौर, अच्छा रहेगा प्री-मानसून

CM केजरवाली ने भाजपा से की ये मांग

मुख्यमंत्री ने कहा, “मैं देख रहा हूं कि भाजपा के साथी हमारे खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इससे समस्या का समाधान नहीं होगा। मैं सभी से हाथ जोड़कर विनती करता हूं कि इस समय राजनीति करने के बजाय हम सब मिलकर दिल्ली के लोगों को राहत पहुंचाएं। अगर भाजपा अपनी हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सरकारों से बात करके दिल्ली के लिए एक महीने के लिए कुछ पानी दिलवा दे तो दिल्ली के लोग भाजपा के इस कदम की बहुत सराहना करेंगे। इतनी भीषण गर्मी किसी के हाथ में नहीं है। लेकिन अगर हम सब मिलकर काम करें तो लोगों को इससे राहत दिला सकते हैं।”

भीषण गर्मी के चलते बढ़ी बिजली की मांग

बिजली आपूर्ति को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि इस बार पूरे देश में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही है। गर्मी के कारण पूरे देश में पानी और बिजली का संकट है। पिछले साल दिल्ली में बिजली की अधिकतम मांग 7,438 मेगावाट थी। इसकी तुलना में इस साल पीक डिमांड 8,302 मेगावाट तक पहुंच गई है। लेकिन इसके बावजूद दिल्ली में बिजली की स्थिति नियंत्रण में है, अन्य राज्यों की तरह बिजली कटौती नहीं हो रही है।

(अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें व हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब करें)